क्रिकेट का ‘महासंग्राम’, भिड़ेंगे अफगानिस्तान और बांग्लादेश

- in खेल

क्रिकेट प्रेमियों को उत्तराखंड के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है। जून में दोनों टीमों के बीच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन की तैयारी है, जिसकी मेजबानी दून को मिलने की संभावना है। इसे लेकर जल्द ही बीसीसीआई और अफगान क्रिकेट बोर्ड की टीमें रायपुर क्रिकेट स्टेडियम का दोबारा निरीक्षण करेंगी। 

क्रिकेट का 'महासंग्राम', भिड़ेंगे अफगानिस्तान और बांग्लादेशअफगानिस्तान ने बीसीसीआई से खेल मैदान उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था, जिस पर वहां के प्रतिनिधिमंडल ने दून स्थित स्टेडियम का निरीक्षण किया था। तब प्रतिनिधिमंडल ने कुछ सुविधाओं को विकसित करने और कमियों को दूर करने का अनुरोध किया था। संभव है कि टीम इसे सेकेंड होम ग्राउंड के रूप में मंजूरी दे दे। बीसीसीआई हमेशा से अफगानिस्तान के प्रति नरम रुख अपनाता रहा है, ऐसे में बोर्ड की ओर से प्रतियोगिता को हरी झंडी मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

2019 में होगा पहला टेस्ट

अफगानिस्तान ने इसी माह हुए टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे को हराया है। अफगानिस्तान की टीम अभी जिम्बाब्वे के साथ पांच मैचों की सीरीज खेल रही है, जिसमें वह अभी तक 3-1 से आगे चल रही है। दोनों टीमों के बीच प्रतियोगिता का अंतिम मुकाबला 19 फरवरी को खेला जाएगा।

अफगानिस्तान की टीम अब विश्व कप से पहले अपनी तैयारियों को पुख्ता करने के लिए बांग्लादेश के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने जा रही है। इस संबंध में अफगान क्रिकेट बोर्ड के पदाधिकारियों की सरकार से वार्ता भी हुई है। वहीं, राज्य में खेलों को बढ़ावा देने की कोशिश में जुटी सरकार भी इस मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती।  

जून 2017 में अफगानिस्तान और आयरलैंड को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का पूर्ण सदस्य बनाया गया था। इसी दौरान बीसीसीआई ने भारत और अफगानिस्तान के बीच पुराने रिश्तों के चलते पहले टेस्ट मैच की मेजबानी का फैसला लिया था। इससे पहले बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच पहली एकदिवसीय क्रिकेट सीरीज 25 सितंबर 2016 से एक अक्तूबर 2016 तक खेली गई थी। टेस्ट खेलने वाला अफगानिस्तान 11वां और आयरलैंड 12वां देश है। अफगानिस्तान को अपना पहला टेस्ट 2019 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है।

 

You may also like

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का मानना, करियर खत्म होने पर ही कोहली की सचिन से हो तुलना

क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विराट