क्या आप भी सिरदर्द से होते हैं हर टाइम परेशान, तो आजमाएं ये घरेलु उपाय

- in हेल्थ

गर्मी के दिनों में सिरदर्द होना आज एक आम समस्या बन गई है। लेकिन इससे मुक्ति के लिए हमेशा पेन किलर लेना ठीक नहीं, आप कुछ हर्ब्स की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।क्या आप भी सिरदर्द से होते हैं हर टाइम परेशान, तो आजमाएं ये घरेलु उपाय

पैशनफ्लॉवर-

परंपरागत रूप से चिंता और अनिद्रा की स्थितियों के इलाज के लिए पैशनफ्लॉवर को जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह सिरदर्द के इलाज में भी कभी कारगर साबित होता है। जैसा की इसके नाम से पता चलता है यह हर्ब बड़ी इच्छाओं के चलते तनाव पूर्ण जीवन बिती रहे लोगों वाले लोगों के नर्स सिस्टम को शांत कर सिरदर्द जैसी समस्या से बचाने में कारगर होता है।

सरसों के बीज-

सरसों सिरदर्द के उपचार में लाभदायक होता है। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के बीज का पाउडर, 3 चम्मच पानी में घोलकर नाक पर लगाएं। इससे माइग्रेन और इससे होने वाले सिरदर्द में राहत मिलती है।

अदरक-

अदरक एक दर्द निवारक के रूप में भी काम करता है। यदि सिरदर्द हो तो सूखे अदरक को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने माथे पर लगा लें। इसे लगाने पर हल्की जलन जरूर होती है लेकीन यह सिरदर्द दूर करने में सहायक होता है।

दालचीनी-

दालचीनी एक कमाल की हर्ब है, जो कई रोगों के उपचार में लाभदायक होती है। सिरदर्द के उपचार में दालचीनी को पानी के साथ महीन पीसकर ललाट पर पतला पतला लेप करना चाहिए। लेप सूख जाए तो उसे हटाकर दौबारा नया लेप तैयार कर लगाना चाहिए।

पिपरमिंट-

पिपरमिंट माइग्रेन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पुराने समय में सिरदर्द के लिए पिपरमिंट ही दिया जाता था। इसलिए यदि आपको सिर दर्द की शिकायत होती है, तो आप इसे चाय में मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के