क्या आप जानते हैं दूध से ज्यादा दही है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

- in हेल्थ

हम सभी जानते है कि दूध एक संपूर्ण आहार होता है. लेकिन दही और दूध में, दही दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि दूध से ही दही बनता है. इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं जो दूध की अपेक्षा जल्दी पच जाते हैं . दूध की अपेक्षा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम कई विटामिन्स होते हैं इसलिए दही को अधिक पोषक माना जाता है.इसलिए कमज़ोर पाचन क्षमता वाले लोग इसे दूध पर तरजीह दे सकते हैं.ये प्रोबायोटिक होता है.क्या आप जानते हैं दूध से ज्यादा दही है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

इसमें दूध की अपेक्षा कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, इसके चलते हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से लड़ने में भी मददगार है. विटामिन ए, डी, और बी-12 से युक्त दही में 100 ग्राम फैट और 98 ग्राम केलोरी है.लगभग सभी लवण दही में मौजूद होते हैं.डॉक्टर मानते है कि दूध जल्दी हजम नहीं होता है कब्ज पैदा करता है, दही व मट्ठा तुरंत हजम हो जाता है. जिन लोगों को दूध नहीं हजम होता है. उन्हें दही या मट्ठा लेना चाहिये.किसी भी प्रकार के खाने को दही से हजम किया जा सकता है क्योंकि दही भोजन प्रणाली को दुरूस्त बनाए रखता है. 

एक दिन में 250एमएल दही खाना सही रहता है. हालांकि इसकी मात्रा आपके बाकी के खानपान पर काफी हद तक निर्भर करती है.दही अगर दोपहर में खाई जाए तो इसके फायदे अधिक होते हैं. कोशिश करें कि दही दिन में दो बजे से पहले खा लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की