क्या आपने कभी देखा है ऐसा अजीबोगरीब बच्चा, जिसके हैं 4 पांव, 3 हाथ और 2 प्राइवेट पार्ट…

  • पिंडवाड़ा. करीब एक सप्ताह पूर्व कस्बे के मातृछाया अस्पताल में जन्मे विचित्र बच्चे का जयपुर के जेके लोन अस्पताल में सफल ऑपरेशन किया गया। जिसके बाद बच्चा अब स्वस्थ है। हालांकि, उसे डॉक्टर्स की देखरेख में ही रखा गया है। जन्म के समय इस बच्चे के चार पांच, तीन हाथ और दो जननांग थे। इसके बावजूद यह बच्चा एकदम स्वस्थ था।
    क्या आपने कभी देखा है ऐसा अजीबोगरीब बच्चा, जिसके हैं 4 पांव, 3 हाथ और 2 प्राइवेट पार्ट...

    ऐसे बहुत कम मामले आते हैं सामने…

    – ऐसे में बच्चे को इलाज के लिए उदयपुर के महाराणा भूपाल अस्पताल भेजा गया। जहां डॉक्टर्स ने इसकी जांच की। इसके बाद बच्चे को जयपुर के जेके लोन अस्पताल भेजा गया। जहां बच्चे का ऑपरेशन किया गया।
    – ऑपरेशन कर इस बच्चे के सभी अतिरिक्त अंगों को अलग कर दिया गया है। जिसके बाद यह एकदम स्वस्थ है।
    – विशेषज्ञों के अनुसार चिकित्सा विज्ञान में ऐसे बहुत कम मामले सामने आते हैं जब जन्म के समय इस प्रकार की विकृति के बावजूद बच्चा एकदम स्वस्थ हो।

    ये भी पढ़ें:-  प्रदेश में मानसून फिर एक्टिव, अगले 5 दिन में 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

    सप्ताह भर पहले हुआ जन्म

    – इस बच्चे का जन्म गत 29 जुलाई को पिंडवाड़ा के मातृछाया अस्पताल में हुआ। अस्पताल के प्रबंधक भरतपाल बैंदा ने बताया कि लक्ष्मणपुरा निवासी फूली पत्नी रमेश गरासिया का अस्पताल में प्रसव हुआ।
    – नवजात बच्चे के चार पांव, तीन हाथ और दो जननांग थे। जबकि अन्य सभी अंग सामान्य थे। ऐसा बहुत कम होता है कि इस विकृति के बावजूद बच्चा जीवित रहे।
    – ऐसे में बच्चे को इलाज के लिए हमने उदयपुर के महाराणा भूपाल अस्पताल भेजा। वहां से जांच के बाद उसे जयपुर भेजा गया। जहां उसका सफल ऑपरेशन कर इन अतिरिक्त अंगों को अलग कर दिया गया।
    – उन्होंने बताया कि जयपुर में यूनिट हैड डिपार्टमेंट एसएमएस मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर प्रवीण माथुर ने बच्चे का ऑपरेशन किया।
    बच्चा अब एकदम स्वस्थ्य है।
    – अस्पताल के प्रबंधक भरतपाल बैंदा ने बताया कि प्रसव से लेकर बच्चे का पूरा ऑपरेशन भामाशाह योजना के तहत निशुल्क हुआ। उन्होंने बताया कि अस्पताल की ओर से भी परिजनों को समझाइकर उन्हें जयपुर जाने के लिए तैयार किया।
Back to top button