क्या आपको भी नाइटलाइफ का लेना हैं असली मजा, तो एक बार जरूर घूमकर आएं लॉस एंजेलिस

बड़ी-बड़ी हस्तियों, भव्य जीवनशैली और जीवंत नाइटलाइफ के लिए पहचाने जाने वाले लॉस एंजेलिस में घूमने का अलग ही अनुभव मिलता है।क्या आपको भी नाइटलाइफ का लेना हैं असली मजा, तो एक बार जरूर घूमकर आएं लॉस एंजेलिस

मैं भारत से बाहर ज्यादातर अमेरिका गया हूं। अमेरिका के कई शहरों को घूमने का मौका मिला, जिनमें लॉस वेगास, सैन डिएगो और लॉस एंजेलिस प्रमुख हैं। लेकिन मुझे सबसे ज्यादा लॉस एंजेलिस ही पसंद आया। कुछ समय पहले ही मेरा लॉस एंजेलिस जाना हुआ था। लॉस एंजेलिस अमरीका के कैलिफोर्निया प्रांत का सबसे बड़ा शहर एवं पूरे अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा शहर है।

इस शहर को अक्सर बोलचाल में ‘एल. ए.’ कहा जाता है। आज लॉस एंजेलिस पूरी दुनिया के सांस्कृतिक, तकनीक, मीडिया, व्यापार के क्षेत्र में एक प्रमुख शहर के रूप में स्थापित है। लॉस एंजेलिस अमेरिका की फिल्म और टेलीविजन उद्योग का प्रमुख केंद्र है। इसके प्रतिष्ठित हॉलीवुड साइन के पास पैरामाउंट पिक्चर्स, यूनिवर्सल और वार्नर ब्रदर्स जैसे प्रसिद्ध फिल्म स्टूडियो हैं। 

दुनिया भर में लोकप्रिय इस शहर में आपको कई संग्रहालय और कला दीर्घाएं देखने को मिल सकती हैं। बड़ी-बड़ी हस्तियों, भव्य जीवनशैली और जीवंत नाइटलाइफ के लिए पहचाने जाने वाले लॉस एंजेलिस में मन आनंदित हो उठता है। दुनिया के सबसे अच्छे डांस स्टूडियोज लॉस एंजेलिस में हैं। वहां बहुत अच्छी तरह डांस सिखाया जाता है। मैं वहां ट्रेनिंग के लिए गया था। मैं लॉस एंजेलिस लगभग 20 दिन रुका। इस दौरान इस खूबसूरत शहर की कई महत्वपूर्ण जगहों को देखने का मौका मिला।

वहां का मौसम भी बहुत अच्छा है। वहां न ज्यादा ठंडी होती है, न ज्यादा गर्मी। यही नहीं, लॉस एंजेलिस को ‘दुनिया की रचनात्मक राजधानी’ भी कहा जाता है। यहां प्रत्येक छह निवासियों में से एक रचनात्मक उद्योग से जुड़ा हुआ है। खाने के शौकीन हों, तो ड्रैगन लोको जरूर जाएं, यहां लाजवाब चीनी भोजन बहुत सस्ता है। ड्रैगन लोको खाने के शौकीनों के बीच बहुत लोकप्रिय है। लॉस एंजेलिस की एक और चीज मुझे अच्छी लगी कि वहां के लोग बहुत खुले दिल के हैं। लोगों के रहने का तरीका हमारे यहां से बिल्कुल अलग है।

बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जिनके बारे में हम जरूरत से ज्यादा महत्व देते हैं या सोचते हैं, जबकि वह उतना बड़ा मुद्दा नहीं होता। जब मैं वहां पर था, तो मुझे उनका यह दृष्टिकोण भी देखने को मिला कि वे लोग चीजों को कैसे देखते हैं, कैसे सोचते हैं और कैसे काम करते हैं।

एक इंसान के रूप में वह मेरे लिए एक अच्छा अनुभव था कि जब आप ऐसी जगह जाते हैं, जहां के लोग आपसे बिल्कुल अलग हैं, तो वे कैसे रहते हैं, क्या खाते हैं, उनका रहन-सहन कैसा है। लॉस एंजेलिस में मैंने इंटरनेशनल डांसिंग स्टाइल सीखा। मैं वहां के वेनिस बीच पर खासतौर पर घूमने गया था। मौका मिलेगा तो एक बार फिर लॉस एंजेलिस जाऊंगा।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Copy is not permitted !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com