क्या आपको आती है बार-बार जम्हाई, तो जरुर पढ़े ये खास खबर…

- in हेल्थ

जम्हाई लेना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन थोड़ी थोड़ी देर में जम्हाई लेना कई बातों की ओर इशारा करता है। अक्सर लोग जम्हाई लेने को नींद से जोड़ देते हैं। कई लोगों का ऐसा मानना होता है जम्हाई लेने का मतलब है कि आपको नींद आ रही है या फिर आपकी नींद पूरी नहीं हुई लेकिन आज हम आपको जम्हाई लेने की वो वजह बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको पता नहीं होगा।क्या आपको आती है बार-बार जम्हाई, तो जरुर पढ़े ये खास खबर...

तनाव बनता है वजह
तनाव भी जम्हाई की एक वजह बनती है। कहा जाता है कि तनाव बढ़ने पर दिमाग का तापमान बढ़ता है ऐसे में जम्हाई आती है। ऐसा करने से हमें ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा मिलती है जिससे दिमाग को शांति मिलती है।

फेफड़े से संबंधित परेशानी
दिमाग में ऑक्सीजन का बहाव कम और जब कार्बन डाईऑक्साइट की मात्रा अधिक होती है तो फेफड़े से संबंधित परेशानी हो सकती है। ऐसे समय में लोगों को जम्हाई आती है। जम्हाई की वजह से दिमाग में ऑक्सीजन का बहाव तेजी से बढ़ता है और फेफड़े से खराब हवा निकलने में सहायता मिलती है।

एनर्जी कम होना
अक्सर सोने के बाद उठने पर या फिर बाहर से घर आने पर शरीर में एनर्जी कम होती है और जब भी ऐसा होता है जो जम्हाई आना लाजमी है। आपको एनर्जी लेवल को बढा़ने के लिए ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ती है और इसीलिए जम्हाई आती है।

दिल से संबंधित परेशानी
बहुत लोगों की जम्हाई की वजह उनके दिल से संबंधित होती है। शरीर में जब भी ऑक्सीजन की कमी होती है तो ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

प्रेगनेंसी में इन बीमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में