क्या अफ्रीका में पहली बार डबल सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेगी महिला टीम

- in खेल

सीरीज में 2-1 की बढ़त बना चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम शनिवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांचवें और आखिरी टी-20 मैच में उतरेगी तो उसका इरादा वनडे के बाद इस फॉर्मेट में भी सीरीज अपने नाम करने का होगा.

अफ्रीका में पहली बार डबल सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहती है भारतीय महिला टीमभारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती और पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 से आगे है. बारिश के कारण सेंचुरियन में चौथा मैच नहीं हो सका और अब पांचवें मैच में जीत दर्ज करके हरमनप्रीत कौर की टीम दौरे का शानदार अंत करना चाहेगी.

इतिहास रचने के लिए तैयार है हरमनप्रीत की सेना

पहले दो टी-20 मैचों में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सात और नौ विकेट से जीत दर्ज की, लेकिन साउथ अफ्रीका ने तीसरा मैच पांच विकेट से जीतकर सीरीज में उम्मीदें बरकरार रखी है.

भारतीय टीम अगर कल जीतती है तो साउथ अफ्रीका के एक ही दौरे पर दो सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम हो जाएगी. इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीती थी.

सीनियर खिलाड़ी मिताली राज ने पहले दो मैच में 54 और 76 रन बनाए, लेकिन तीसरे मैच में खाता भी नहीं खोल सकी. स्मृति मंधाना ने तीन मैचों में 28,57 और 37 की पारियां खेली.

तीसरे टी-20 में हरमनप्रीत ने 30 गेंद में 48 रन बनाए लेकिन मिडिल ऑर्डर के पतन के कारण भारतीय पारी 17.5 ओवर में 133 रन पर सिमट गई. वेदा कृष्णामूर्ति ने नाबाद 37 और 23 रन बनाए. इस बार भी बल्लेबाजी का दारोमदार मिताली, स्मृति और हरमनप्रीत पर होगा.

गेंदबाजी में ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल ने पहले तीन मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट लिए लेकिन चौथे मैच में 44 रन दे डाले. स्पिनर पूनम यादव और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार ने भी अभी तक चार-चार विकेट लिये हैं. नई गेंद संभालने वाली शिखा पांडे प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सकी है.

साउथ अफ्रीका

चौथे मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 15.3 ओवर में तीन विकेट पर 130 रन बना लिए थे, लेकिन बारिश के कारण खेल रद्द हो गया.

साउथ अफ्रीकी टीम के लिए कप्तान डी वॉन नीकर्क तीसरे मैच के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगी. तीसरे मैच में तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल ने पांच विकेट लिए.

You may also like

पाक के लिए ‘खतरे की घंटी’ बने ये भारतीय खिलाड़ी, एशिया कप में ठोका शतक

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने एशिया