कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखती है राई

राई के छोटे-छोटे दाने भारतीय रसोई में बहुत मुख्य भूमिका निभाते हैं. राई के दाने खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं, पर क्या आपको पता है कि राई के यह छोटे-छोटे दाने हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. राई के दानों में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो सेहत से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा राई में कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, सेलेनियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है. 

रोज़ाना राई का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. राई में भरपूर मात्रा में विटामिन बी3 मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं. कोलोस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए रोज रात में सोने से पहले दो चम्मच राई को पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह इस पानी को छानकर पी लें ऐसा करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा और आपको दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाएगा। 

 

राई में भरपूर मात्रा में सीटों न्यूट्रिशंस मौजूद होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मदद करते हैं. रोजाना राई का सेवन करने से शरीर में कैंसर सेल्स नहीं पनप पाते हैं. स्किन के लिए भी राई  बहुत फायदेमंद होती है. यह स्किन को इंफेक्शन से बचाकर स्वस्थ बनाए रखती है.

Back to top button