कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में हारमोंस के निर्माण शरीर में कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है. पर अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाए तो सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. इसके अलावा शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से खून का गाढ़ा होना, आर्टरी ब्लॉकेज, स्ट्रोक, हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इन सभी बीमारियों से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रहना बहुत जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1- कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए अपने खाने में मौसमी फल, फाइबर युक्त पदार्थ और हरी सब्जियों को शामिल करें. पानी का अधिक मात्रा में सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. 

2- अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो मक्खन, आइसक्रीम, चॉकलेट और मिठाई का सेवन ना करें. सुबह के नाश्ते में कॉर्नफ्लेक्स का सेवन करें. 

3- एक्सरसाइज, रोजाना व्यायाम, खान-पान और जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं.  

4- कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए अपने खाने में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर आहारों को शामिल करें.

5- कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए दूध वाली चाय का सेवन ना करें. इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है. जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. इसलिए दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करें.

Back to top button