कोरोना से प्रभावित देश के इन 75 जिलों में 31 मार्च तक लॉकडाउन, देखें पूरी लिस्ट

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देख सभी राज्य सरकारें कोरोना प्रभावित 75 जिलों में केवल जरूरी सेवाएं ही जारी रखने की तैयार में हैं। यह वे जिले हैं जिनमें कोरोना के पुष्ट मामले मिले हैं। रविवार को सभी राज्यों के प्रमुख सचिवों की बैठक में यह निर्णय लिया गया, जिसमें कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा शामिल हुए। बैठक में विस्तार से चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि राज्य सरकारें कोरोना संक्रमित मामलों वाले या इसके कारण जिन जिलों में मौत हुई है, उनमें केवल जरूरी सेवाओं को ही जारी रखने के निर्देश दें।
बैठक के कैबिनेट नोट के अनुसार, “राज्य सरकारें स्थिति के आंकलन के आधार पर सूची का विस्तार कर सकती हैं। यह नोट किया गया कि कई राज्य सरकारों ने इस संबंध में पहले ही आदेश जारी कर दिए हैं।” मुख्य सचिवों ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा गुरुवार को दिए गए ‘जनता कर्फ्यू’ के आह्वान पर अच्छी और सहज प्रतिक्रिया मिली है।
दुनिया भर में 13,049 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और घातक वायरस ने अब तक 3.7 लाख लोगों को प्रभावित किया है। भारत में कोरोना वायरस प्रभावित लोगों की संख्या 324 हो गई है और छह मरीजों की मौतें हो चुकी हैं। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए इस बात पर भी सहमति हुई कि अंतर-राज्य परिवहन बसों सहित गैर-आवश्यक यात्री परिवहन के प्रतिबंध को 31 मार्च, 2020 तक विस्तारित करने की तत्काल आवश्यकता है।
इसके अलावा, बैठक में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें उपनगरीय रेल सेवाओं सहित 31 मार्च तक सभी ट्रेन सेवाओं का निलंबन शामिल है। हालांकि, माल गाड़ियों को इससे छूट दी गई है। इंटर स्टेट पैसेंजर ट्रांसपोर्ट को भी 31 मार्च तक निलंबित कर दिया जाएगा।
देखिए उन जिलों की सूची जहां-जहां सरकार ने लॉकडाउन किया है-

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button