कोरोना संकट के बीच 1 जून से देश में हो जाएगा ये 5 बड़ा बदलाव, अब कुछ ऐसी हो जाएगी आपकी जिन्दगी…

 कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन का चौथा चरण आज खत्म हो रहा है. लॉकडाउन 5.0 या फिर अनलॉक 1.0 को लेकर दिशानिर्देश केंद्र सरकार ने शनिवार शाम को जारी दिए. इन सबके बीच कल यानी 1 जून से आपके जीवन में बहुत कुछ बदलने जा रहा है. इनमें राशन कार्ड, रेल, रोडवेज, गैस सिलेंडर और फ्लाइट तक में बदलाव शामिल हैं. हम बारी-बारे से इन बदलावों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं.

ट्रैक पर दौड़ेंगी 200 ट्रेनें

भारतीय रेलवे फिलहाल श्रमिक और स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. 1 जून से रेल मंत्रालय ने 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा कर दी है. इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन भी शुरू हो गए हैं. वहीं रेलवे कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर अपने टिकट काउंटर भी खोलने जा रहा है. अगर आप किसी शहर में फंस गए हैं तो फिर इन ट्रेनों के जरिए यात्रा कर सकते हैं. ये सभी ट्रेनें अपने टाइम टेबल के अनुसार पहले की तरह ही चलेंगी. 

शुरू होगा वन नेशन-वन कार्ड

देशभर में राशन कार्ड के लिए 1 जून से वन नेशन-वन कार्ड की योजना पूरी तरह से लागू हो जाएगी. फिलहाल ये स्कीम 20 राज्यों में शुरू होगी. इस स्कीम का ये फायदा कि राशन कार्ड किसी भी राज्य में बना हो, उसका राशन खरीदने के लिए उपयोग दूसरे राज्य में भी हो सकता है. इससे गरीबों को बहुत फायदा पहुंचेगा.

GoAir की उड़ानें होंगी शुरू
लो बजट एयरलाइन कंपनी गो एयर भी 1 जून से अपनी उड़ानों को शुरू करने जा रही है. अन्य कंपनियां 25 मई से इसकी शुरुआत कर चुकी हैं लेकिन गोएयर ने इसके लिए 1 तारीख का ऐलान पहले ही कर दिया था. हवाई यात्रियों को उड़ान में कई सारे नए नियमों का पालन करना पड़ेगा.

बदलेंगे गैस सिलेंडर के दाम
तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. ऐसे में इस बार भी यह बदलाव होगा. कच्चा तेल फिलहाल 32 डॉलर प्रति बैरल के करीब है. हालांकि लॉकडाउन के चलते कई राज्य सरकारें पहले ही पेट्रोल-डीजल पर वैट को बढ़ा चुकी हैं. वहीं कुछ राज्य 1 जून से ही वैट बढ़ाने जा रहे हैं. हो सकता है कि इस बार गैस सिलेंडर की कीमत कम हो जाए, लेकिन वैट बढ़ने से आपको ज्यादा कीमत अदा करनी पड़े.

यूपी रोडवेज चलाने जा रहा बसें
अगर आप यूपी रोडवेज से सफर करते हैं तो खबर आपके लिए है. यूपी में एक जून से बसें चलाने का ऐलान कर दिया गया है. सभी बसों को सैनेटाइज और फिट करने के आदेश दिए गए हैं. कोविड-19 के चलते सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन बस अड्डे प्रभारी से लेकर के ड्राइवर-कंडक्टर को करना होगा. बस में क्षमता से आधी सवारी बैठेंगी और सबको मास्क और आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा. बस में बैठने से पहले हाथों को सैनेटाइज करना जरूरी होगा. 

Back to top button