कोरोना वायरस : स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता को लेकर पोस्टर-पम्पलेट किये जारी

 
लोगों से कोरोना वायरस से ‘न घबराएं, खुद बचें औरों को बचाएं’ की अपील
लखनऊ। कोरोना वायरस से लोगों को बचाने और इस मुश्किल दौर से हर किसी को उबारने के लिए प्रदेश सरकार बेहद सजगता से कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को भी इस आपदा के मद्देनजर संक्रमण से बचाव के लिए लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की।
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सामाजिक दूरी का पालन करके ही हम अपनी और दूसरों की जान सुरक्षित रख सकते हैं। वहीं इस बारे में सभी को जागरूक करने के लिए हर जिले के साथ ही प्रदेश स्तर पर हेल्प डेस्क और हेल्प लाइन की व्यवस्था की गयी है, जिसके जरिये लोगों के सवालों का उचित जवाब मिल रहा है।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए पोस्टर और पम्पलेट भी जारी किये गए हैं, जिसमें कोरोना से बचाव के बारे में बहुत ही सरल तरीके से बताया गया है। इसके जरिये तीन महत्त्वपूर्ण बिन्दुओं पर फोकस किया जा रहा है। इसमें पहला है –यदि आप विदेश से लौटे हैं, दूसरा- यदि आप दूसरे राज्य या शहर से गांव लौटे हैं और तीसरा- यदि आप सामान्य नागरिक हैं तो क्या जरूरी सावधानी बरतनी है ।
यदि विदेश से लौटे हैं 
वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान विदेश से आने वालों को बताया जा रहा है कि आप घबराएं नहीं, 14 दिनों तक घर के एक अलग कमरे में परिवार वालों से दूर रहें। इस तरह से आप अपने साथ परिवार वालों को भी कोरोना से बचा सकते हैं । जिस कमरे में रह रहे हैं उसमें एक लीटर पानी में 15 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर मिलाकर पोछा लागएं । इस दौरान परिवार वालों के साथ ही किसी अन्य से भी हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें। विदेश से लौटने के 28 दिनों के भीतर यदि खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ जैसे कोई भी लक्षण दिखें तो तत्काल स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर-1800-180-5145 अथवा अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला सर्विलांस अधिकारी से संपर्क करें ।
दूसरे राज्य या शहर से गांव लौटे हैं 
इस आपात स्थिति में दूसरे राज्यों और शहरों से लौटने वालों को भी यही सलाह दी जा रही है कि वह 14 दिन तक अपने परिवार के साथ घर पर ही रहें, बाहर न निकलें । धार्मिक स्थल, आयोजन, शादी व सामाजिक समारोह में कतई न जाएं । बुखार और खांसी होने पर केवल पैरासीटामाल लें और घर पर आराम करें। इमरजेंसी की स्थिति जैसे तेज सांस फूलने या तेज बुखार होने पर स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर -1800-180-5145 अथवा अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला सर्विलांस अधिकारी से संपर्क करें ।
सामान्य नागरिक 
विदेश यात्रा या दूसरे राज्य से आपके शहर, कस्बे या गांव में लौटे व्यक्ति को देखकर घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे लोगों को सलाह दें कि वह लौटने के बाद 14 दिनों तक अपने घर में अलग कमरे में रहें और किसी के सम्पर्क में आने से बचें। अगर वह इस सलाह को नहीं मानते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है।
विदेश यात्रा से लौटने के बाद यदि खांसी, बुखार या सांस फूलने जैसे लक्षण दिखाई दें तो ऐसे लोगों के साथ जो लोग निवास करते हैं केवल उनको ही कोरोना की जांच कराने की आवश्यकता है, अन्य लोगों को जांच कराने की जरूरत नहीं है। भीड़भाड़ वाले स्थलों और आयोजनों में शामिल होने से बचें। आपस में बातचीत करते समय कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखें ।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button