कोरोना के बीच अयोध्या में धूमधाम से मनाया गया 74वां स्वतंत्रता दिवस

अयोध्या। मंडल में 74वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। जहां आयुक्त कार्यालय में मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया। उक्त अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आजकल पूरा विश्व एवं हमारा देश भी कोविड-19 की महामारी के दौर से गुजर रहा है। हमें इस महामारी से बचने के लिए मास्क लगाना और 2 गज की दूरी को मेंटेन करना है।

उन्होंने कहा कि जब से कोरोना बीमारी का प्रभाव हुआ है इसके बचाव मे आशंका थी परंतु हमारे प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में चिकित्सा विभाग, पुलिस विभाग, राजस्व विभाग, विकास विभाग एवं मीडिया के सक्रिय सहयोग से इस पर हमने नियंत्रण पाया है। तथा आज हमारे प्रदेश व देश के सभी राज्यों से ज्यादा प्रत्येक दिन एक लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट अपने लैब के माध्यम से कर रहा है। जबकि शुरू में कोई भी टेस्ट के लिए पुणे (महाराष्ट्र) से टेस्ट कराना पड़ता था जो हमारे लिए चुनौतीपूर्ण था पर मुख्यमंत्री जी ने पहल करके स्टेट प्लेन भेज कर उपकरण मंगा कर प्रदेश के सभी प्रमुख स्थानों पर लैब की स्थापना कराई।

आज प्रत्येक जिले में औसतन डेढ़ हजार से ज्यादा टेस्ट हो रहा है जो एक सराहनीय पहल है। इसी तरह लोगों को खाने पीने की समस्या न हो इसके लिए जिला प्रशासन एवं जिलाधिकारी के नेतृत्व में खाद्यान्नों का वितरण किया गया और कोई भी व्यक्ति भूख से प्रभावित नहीं हुआ तथा सभी को खाद्यान्न एवं आवश्यक सुविधाएं मिलती रही इसके लिए हम जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग के लोगों को मै बधाई देता हूं। मंडलायुक्त ने अगले चरण में कहा कि मैं आप लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई के साथ-साथ अयोध्या क्षेत्र में कार्य करने के लिए भी बधाई देता हूं।

मंडलायुक्त द्वारा पूर्व में अपने आवास पर ध्वजारोहण किया गया तथा आयुक्त कार्यालय परिसर में पाम का पौधारोपण किया गया। उक्त अवसर पर अपर आयुक्त प्रशासन शिव पूजन, अपर आयुक्त न्यायिक रवि प्रकाश श्रीवास्तव, उप निदेशक, सूचना डा0 मुरलीधर सिंह एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारीगण, विशेष कार्यधिकारी एवं सहायकगण तथा आयुक्त कार्यालय के कर्मचारी, मीडिया कर्मी, सुरक्षाकर्मी आदि मौजूद थे।

मंडल मुख्यालय पर जिला जज एवं सत्र न्यायधीश, पुलिस महानिरीक्षक संजीव गुप्ता, पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, नगर आयुक्त नगर निगम आदि द्वारा अपने-अपने कार्यालय में ध्वजारोहण किया गया तथा स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। सभी कार्यालयों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया गया। मंडल एवं जनपद के अलावा तहसील, ब्लाक, न्याय पंचायत, ग्राम पंचायत, आदि क्षेत्रों में भी स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया।

74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने डीएम कार्यालय पर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वतंत्रता पाने के लिए लाखों लोगों ने अपने व अपने परिवार के बारे में बिना कुछ सोचे हुए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया और अपना सब कुछ देकर आने वाली पीढ़ियों के लिए उन्होंने जो लड़ाई लड़ी व जो कुर्बानियां दी आज उन सबको याद करने का दिन है, उन सब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि व्यक्त करने का दिन है। हम सब लोंगों के लिए अवसर है कि उनके द्वारा जो आदर्श एवं मूल्य स्थापित किए गए हैं हम उन आदर्शों को ग्रहण करें और उन मूल्यों पर चलें।

इस खास मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार का यह राष्ट्रीय पर्व एक विशेष परिस्थिति में मनाया जा रहा है जिसकी किसी ने कभी कल्पना नहीं की थी एक ऐसी महामारी जिसने पूरे विश्व को ना सिर्फ प्रभावित किया बल्कि पूरे विश्व को एक नए सिरे जीवन जीने तथा अपने जीवन शैली को परिवर्तित करने हेतु प्रेरित किया है जिसने सारी प्राथमिकताओं को बदल दिया है कोविड-19 के काल ने इस बात को स्थापित किया कि सरकारी डॉक्टरों, स्वच्छता कर्मियों, सुरक्षा कर्मियों, प्रशासन के कर्मियों, नगर निकाय व ग्राम पंचायत के कर्मियों ने हर प्रकार की सेवाओं से बढ़कर सेवा दी है। इन सभी का योगदान बहुत ही अप्रतिम योगदान है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद सिर्फ लायन ऑर्डर  या टैक्स कलेक्ट करना सरकार का प्रमुख कार्य नहीं रह गया बल्कि विकास को बढ़ावा देना और समाज कल्याण करना, हर व्यक्ति की चिंता करना आदि भी सरकार के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में सुमार हो गए और इसमें हमारी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो गई वो आज भी हमारी महत्वपूर्ण भूमिका है हमको उसी रूप में उसको आगे बढ़ाना है। लोकतंत्र में हमारी जिम्मेदारी भारत के लोगों के प्रति है अतः जिन जनहित के कार्यों की जिम्मेदारी हमें सौंपी गई है उनका निर्वहन हम ठीक ढंग से करें और इस संकल्प को आज दोहराने का समय है।

भारत के आजाद होने से पहले ही हमारे पूर्वजों ने सोचा होगा कि हम अपने सपनों का भारत बनाएंगे आज भी हम सोचते हैं की हम एक विकासशील देश हैं और इसे हम एक विकसित देश बनाएंगे और हमारे बच्चे एक विकसित भारत में सांस लेंगे। सभी भारत वासियों यथा सभी नागरिकों, समाजसेवियों, सरकारी कर्मियों, जनप्रतिनिधि आदि सभी को मिलकर के विकसित भारत और अपने सपनों का भारत हमें बनाना है जो हम अपने बच्चों के लिए देखना चाहते हैं। हमारे सपनों का भारत का मॉडल अमेरिका का मॉडल, इंग्लैंड का मॉडल या किसी और का मॉडल नहीं है, हमने अपने भारत को इंग्लैंड या अमेरिका नहीं बनाना है हम पहले से ही इनसे ज्यादा अच्छे हैं। यहां की सहूलियतें और यहां पर प्रकृति ने जो वरदान हमारे देश को दिया है हमारी जो संस्कृति है वह पूरी दुनिया में नहीं पाई जाती है हमें इसी को और अच्छा बनाना है।  हमारे बीच की बुराइयों एवं कमियों को दूर करने में हम सभी लोगों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने आगे कहा कि अगली बार हम 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले हैं जिसमें अभी 1 वर्ष का समय बाकी है 1 वर्ष के समय में हम सभी यह प्रण लें कि इस 1 वर्ष में अपना सर्वश्रेष्ठ दे करके हम जो बेहतर से बेहतर कार्य कर सकते हैं वह करेंगे। हम सब हम समाज के प्रति, सिस्टम के प्रति, लोगों के प्रति व एक दूसरे के प्रति जो सबसे अच्छा कर सकते हैं करें।

उन्होंने आगे कहा कि यह स्वतंत्रता दिवस हम बहुत ही कठिन परिस्थितियों में मना रहे हैं पूरी दुनिया कोविड-19 की वैश्विक महामारी से जूझ रही है हमारे देश ने विश्व के अन्य देशों  के मुकाबले ज्यादा अच्छे ढंग से संघर्ष किया है और बहुत सी जल्दी वह समय आने वाला है कि हम सभी इस वैश्विक महामारी पर विजय प्राप्त कर लेंगे। हमने जिस आत्मविश्वास के साथ विश्व के अन्य देशों के मुकाबलेध्विकसित देशों के मुकाबले ज्यादा अच्छे ढंग इस महामारी से मुकाबला किया है इसी आत्मविश्वास को हम सभी आगे ले जाएं।

उन्होंने कहा कि इसी आत्मविश्वास के साथ अन्य क्षेत्रों में भी यदि हम कार्य करें तो निश्चित रूप से हम सबसे बेहतर कर सकते हैं तो निश्चित रूप से हमारे सपनों का भारत जरूर बनेगा। इसके उपरांत जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, मुख्य राजस्व अधिकारी पीडी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गोरेलाल शुक्ला, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ वैभव शर्मा सहित उपस्थित अधिकारियों द्वारा भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर, शहीदों/स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया। इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को साल भेंट कर सम्मानित किया गया। तदोपरांत जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में मालश्री के पौधों का रोपण किया गया।

उक्त कार्यों के उपरांत जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने साहबगंज की मलिन बस्ती चमर टोलिया का भ्रमण कर वहां पर स्वच्छता कार्यों का अवलोकन किया। उक्त कार्यक्रमों के पूर्व में जिलाधिकारी ने जिलाधिकारी आवास पर भी ध्वजारोहण किया। कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम व बचाव के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ संक्रमण से बचाव संबंधी सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए पूरे जनपद में स्वतंत्रता दिवस का उत्सव धूमधाम से मनाया गया।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button