कोरोना:निजामुद्दीन मरकज़ में देश-विदेश से पहुंचे थे हजारों लोग,दर्जनों कोरोना पॉजिटिव

कोरोना वायरस की महामारी भारत में अपने पैर पसारते जा रही है. सोमवार को देश में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 1300 के पार चली गई. इस बीच राजधानी दिल्ली से चौंकाने वाला मामला सामने आया, यहां निजामुद्दीन इलाके में स्थित जमात के मरकज (सेंटर) में सैकड़ों लोग एकत्रित हुए. अब इन्हीं में से दर्जनों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, इसके अलावा 150 से अधिक लोगों को क्वारनटीन किया गया है. इस कार्यक्रम में शामिल होकर तेलंगाना वापस लौटे 6 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.
कहां पर कितने लोग एकत्रित हुए?

देशभर में कोरोना संकट के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में एक कार्यक्रम हुआ. अधिकारियों के मुताबिक, इस कार्यक्रम में करीब 1400 लोग शामिल हुए. इनमें से इंडोनेशिया, मलेशिया से आए हुए लोग भी शामिल थे. निजामुद्दीन के पश्चिम इलाके में मौजूद इस सेंटर में 1 से 15 मार्च तक कार्यक्रम हुआ, लेकिन सैकड़ों लोग अभी भी वहां पर मौजूद थे.
लेकिन दो दिन पहले ही कुछ लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे, जिसके बाद प्रशासन को इसकी खबर लगी. जब कुछ लोग यहां पॉजिटिव पाए गए, तो पुलिस ने हर किसी की जांच की और इलाके को अपने कब्जे में ले लिया. जांच के बाद 200 से अधिक लोगों को क्वारनटीन किया गया.

क्या है तब्लीगी जमात?

तब्लीगी जमात का सेंटर होने के चलते इस जगह देश ही नहीं पूरी दुनिया से लोग यहां आते हैं. इसके बाद उन्हें अलग-अलग समूहों में विभिन्न शहरों और कस्बों में इस्लाम के प्रचार-प्रसार के लिए भेजा जाता है. इन्हें इलाकों की चिट दी जाती है, जिसमें मस्जिदों का ब्योरा होता है.
मरकज से जुड़े मामले में साउथ-ईस्ट दिल्ली के डीसीपी आरपी मीणा ने कहा कि हमने कार्यक्रम को रद्द और भीड़ न एकत्रित करने को लेकर 2 बार नोटिस दिया था. साथ ही आग्रह किया था कि कोरोना महामारी फैली है, इसलिए कार्यक्रम का आयोजन रद्द कर दें. लेकिन नोटिस देने के बाद भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जो लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन है.

कितने लोग पाए गए पॉजिटिव?

निजामुद्दीन इलाके में इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले दर्जनों लोग अबतक कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. यहां से वापस तेलंगाना लौटे 6 लोग तो अपनी जान भी गंवा चुके हैं. इसके अलावा 11 अन्य लोग भी कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं.
बता दें कि यहां पर देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग पहुंचे थे, ऐसे में प्रशासन अब हर किसी को ट्रैक कर रहा है. कार्यक्रम में शामिल होकर अंडमान पहुंचे 9 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

आज तक की रिपोर्ट/इमेज इन्टरनेट

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button