कॉल सेंटर में लड़कियों के साथ होती है ऐसी हरकत, जानकर यकीन नहीं करेंगे आप… देखें विडियो

- in ज़रा-हटके, वायरल

कॉल सेंटर का काम काफी टाइम से युवाओं के बीच बहुत प्रसिद्ध है. यह एकमात्र ऐसा रोजगार है जिसे करने के लिए डिग्री मायने नहीं रखती. यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो आप इस फील्ड में अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं. कॉल सेंटर इंडस्ट्री युवाओं और बेरोजगारों के लिए एक बेहतर जॉब  ऑप्शन साबित हुआ है. इंटरनेशनल कॉल सेंटर में काम करने के लिए अच्छी इंग्लिश की डिमांड होती है. वहीं, डोमेस्टिक में काम करने के लिए अच्छी हिंदी और थोड़ी बहुत अंग्रेजी आना अनिवार्य है.

कॉल सेंटर में लड़कियों के साथ होती है ऐसी हरकत, जानकर यकीन नहीं करेंगे आप... देखें विडियो कॉल सेंटर में काम करके एक बड़ी संख्यां में लोग अपना जीवन यापन कर रहे हैं. इसके बावजूद कुछ लोग ऐसे हैं जो कॉल सेंटर की जॉब को गलत नजरिये से देखते हैं. उनकी नजरों में कॉल सेंटर का काम सबसे खराब काम होता है. लेकिन अगर देखा जाए तो उन लोगों का सोचना भी गलत नहीं है. कॉल सेंटर की छवि बन ही ऐसी गई है जिसके बारे में सुनते ही लोग मुंह बनाने लगते हैं. यहां का कल्चर कुछ लोगों को नहीं भाता. कुछ लोग मजबूरी में तो कुछ लोग अपनी इच्छा से यहां काम करते हैं. वैसे देखा जाए तो कोई भी नौकरी खराब नहीं होती. कॉल सेंटर के बारे में धारणा है कि वहां पर जाकर लोग बिगड़ जाते हैं. लेकिन यह धारणा बिलकुल गलत है. क्योंकि बनना और बिगड़ना अपने हाथ में होता है. यदि आपकी इच्छाशक्ति मजबूत है तो कोई चाहकर भी आपका कुछ नहीं बिगड़ सकता. बेरोजगारी से जूझती इस युवा पीढ़ी के लिए टेलिकॉम इंडस्ट्री ने रोजगार के नए अवसर प्रदान किये हैं. देश की जनसंख्या का एक बड़ा वर्ग इस इंडस्ट्री के साथ जुड़ा है.

कॉल सेंटर में महिलाओं के साथ होती हैं अप्रिय घटनाएं

लेकिन कई बार कॉल सेंटर में ऐसी-ऐसी हरकतें हो जाती हैं जिसे जानने के बाद इस क्षेत्र को लेकर हमारे मन में संदेह पैदा होने लगता है. कई बार कस्टमर्स महिला कर्मचारियों के साथ ऐसी हरकतें कर देते हैं जो वाकई शर्मनाक है. कॉल सेंटर में होने वाली महिलाओं के साथ ऐसी अप्रिय घटनाएं आये दिन सुर्खियों में रहती है. ऐसी घटनाओं को देखने के बाद मां-बाप भी अपनी बेटियों को इस क्षेत्र से नहीं जुड़ने देते. कस्टमर को महिलाओं के साथ ऐसी हरकतें करने से पहले यह जरूर सोच लेना चाहिए कि पता नहीं किस स्थिति में वह महिला वहां काम कर रही है और उसकी मानसिक स्थिति क्या है.

महिलाओं को गंदे और अश्लील कमेंट करने से पहले पुरुषों को यह सोच लेना चाहिए कि उनके भी घर में मां-बहन हैं. कॉल सेंटर में बहुत सारी लड़कियां मजबूरी में काम करती हैं. ऐसे में उन्हें हैरेस करना उन्हें मानसिक रूप से विचलित कर सकता है. इस स्थिति में आकर वह आत्महत्या जैसे जघन्य अपराध को भी अपना सकती हैं. इसलिए आपसे निवेदन है कि आगे से कॉल सेंटर में काम करने वाली किसी भी लड़की को प्रताड़ित करने से पहले यह जरूर सोच लें कि पता नहीं किस मजबूरी में वह वहां काम कर रही है और आपके द्वारा परेशान करने पर उसके दिलो-दिमाग पर क्या असर पड़ सकता है. कल को आपकी वजह से कोई अनहोनी घटने पर आप खुद को कभी माफ नहीं कर पाएंगे. कॉल सेंटर में काम करने वाली महिलाओं का सम्मान करें. आज इसी से रिलेटेड एक विडियो हम आप सब के लिए लाये हैं. इस विडियो को देखकर आप इस क्षेत्र के बारे में बेहतर तरीके से समझ पाएंगे.

देखें-

You may also like

आधी रात बहू के बिस्तर पर जाकर लेट गया ससुर, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि..

देश में महिलाओं और लड़कियों पर अत्याचार होने