कैसा दिखता है कोरोना वायरस, फोटो जारी

स्पेशल डेस्क
पूरी दुनिया में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। चीन से निकला कोरोना वायरस यूरोप के देशों के बाद भारत में भी इसका कहर तेजी से देखने को मिल रहा है। भारत में अब तक 820 लोग कोरोना वायरस की चपेट में है जबकि 20 लोगों की जिंदगी खत्म हो चुकी है।
ऐसे में पूरी दुनिया कोरोना वायरस के बारे में जानना चाहती है औरकोरोना वायरस देखने में कैसा लगता है। इसको लेकर भारतीय वैज्ञानिकों ने आखिरकार बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए पहली बार कोरोना वायरस की फोटो जारी की है।

भारतीय वैज्ञानिकों ने पहली बार सार्स-सीओवी-2 वायरस (कोविड19) की एक माइक्रोस्कोपी तस्वीर जारी की है। अगर इस फोटो पर गौर करे तो उसमें वायरस एक बिंदु से भी काफी छोटा नजर आ रहा है।
भारतीय वैज्ञानिकों ने यह तस्वीर तब ली है जब केरल के कोरोना वायरस के मरीज के गले की खराश का नमूना लिया गया था। इसी नमूने की फोटो को अब भारतीय वैज्ञानिकों ने जारी किया है।
जानकारी के मुताबिक यह फोटो 30 जनवरी की बतायी जा रही है। इसके साथ ही भारतीय चिकित्सा अनुसंधान जर्नल (आईजेएमआर) के नवीनतम संस्करण में प्रकाशित किया गया है।

In a first, Indian scientists have revealed a microscopy image of SARS-CoV-2 virus (COVID19). Scientists took the throat swab sample from first laboratory-confirmed COVID19 case in India, reported on Jan 30 in Kerala. The findings are published in the latest edition of the IJMR. pic.twitter.com/1JQcf4VS8y
— ANI (@ANI) March 27, 2020

मरीज के गले की नली से लिए गए नमूनों की जांच की गई उसी समय माइक्रोस्कोप के जरिए कोरोना वायरस की फोटो ली गई है। इसके साथ ही इस फोटो के आने से कहा जा रही है भारतीय वैज्ञानिक बहुत कोरोना वायरस का तोड़ खोजने में कामयाब हो सकते हैं। बता दें कि कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। भारत इस समय कोरोना वायरस से लड़ रहा है। इतना ही नहीं कोरोना वायरस को रोकने के लिए पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button