रिपोर्ट के मुताबिक, कैंसर की सबसे बड़ी वजह है ये एक चीज

- in Mainslide, जीवनशैली

कैंसर के खतरे के मामले में मोटापा अब स्मोकिंग को भी पीछे छोड़ने की राह पर है. कैंसर रिसर्च यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले समय में 25 से कम उम्र की ब्रिटिश महिलाओं में प्रिवेंटबल कैंसर का सबसे बड़ा कारण मोटापा होगा.कैंसर की सबसे बड़ी वजह

संस्था का अनुमान है कि 17 साल के भीतर महिलाओं में कैंसर के करीब 23,000 मामले (कुल का 9 फीसदी) ज्यादा वजन और 25,000 मामले (10 फीसदी) स्मोकिंग की वजह से होंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक, अगर यह ट्रेंड जारी रहा तो 2043 तक महिलाओं में कैंसर का सबसे बड़ा खतरा मोटापे की वजह से पैदा होगा.पुरुषों के

संबंध में यह आंकड़ा अलग है क्योंकि पुरुष ज्यादा स्मोकिंग करते हैं और इसीलिए तंबाकू से संबंधित कैंसर होने का खतरा भी उन्हें ज्यादा होता है.  जबकि महिलाओं में कैंसर के प्रमुख कारकों की बात करें तो स्मोकिंग और मोटापा में ज्यादा अंतर नहीं रह गया है.

आपकी जिम्मेदारी सिर्फ आज को ही नहीं, बल्कि कल को भी बेहतर बनाने की है

हालांकि महिलाओं की तुलना में मोटापे से ग्रस्त पुरुषों की संख्या ज्यादा है लेकिन फिर भी मोटापे से संबंधित कैंसर का खतरा महिलाओं में ज्यादा है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोटापे से संबंधित कैंसर जैसे- ब्रेस्ट और वुम्ब कैंसर महिलाओं को ज्यादा होते हैं.

‘कैंसर रिसर्च यूके’ कैंसर और मोटापे के बीच संबंध को लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए एक कैंपेन लॉन्च करने जा रहा है. 

ओवरवेट होने से करीब 13 प्रकार के कैंसरों का खतरा बढ़ जाता है जिसमें ब्रेस्ट, आंत, किडनी का कैंसर. इसके बावजूद यूके में 7 में से सिर्फ 1 को ही इस लिंक के बारे में पता होता है.

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बड़ी खबर: 68500 शिक्षक भर्ती में पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन की अंतिम तारीख कल, ये देनी होगी डिटेल

बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक भर्ती की