केरल की इस बुज़ुर्ग महिला के पास 5 लाख रुपए के पुराने नोट, नहीं थी नोटबंदी की जानकारी

- in राष्ट्रीय

जहां एक तरफ ख़बर आई कि 97% पुराने 500 और 1000 के नोट बैंकों के पास जमा हो चुके हैं, वहीं हाल ही में केरल में एक बुज़ुर्ग महिला के पास पांच लाख रुपए के करीब के 500 और 1000 के पुराने नोट मिले हैं। 75 साल की इस महिला का नाम साथी बाई है, वह केरल के अर्नाकुल्लम में अपने पुराने घर में अकेली रहती है। बताया जा रहा है कि इस महिला को नोटबंदी के बारे में जानकारी ही नहीं थी। वह राज्य पशु चिकित्सा विभाग में काम किया करती थी और 20 साल पहले वहां से रिटायर हुई थी। वह किसी से संपर्क में नहीं रहती थी।

रिपोर्ट्स की मानें तो इस महिला के घर में टीवी और बिजली का कनेक्शन नहीं है। वह अख़बार भी नहीं पड़ती। साथी बाई ने इस मामले में कहा, मेरी पेंशन पास के स्टेट बैंक वाले मेरे अकाउंट में जमा हो जाती है। मुझे जब भी कुछ खरीदना होता है मैं उसमें से उसके हिसाब से ही पैसे निकाल लेती हूं।’ बाई ने अपने घर  में 500 और 1000 के पुराने नोट छिपाकर रखे हुए थे क्योंकि वो किसी पर भरोसा नहीं करती। उन्हें लगता है कि सभी लोग पैसे के लिए उन्हें धोखा देना चाहते हैं।

बाई के पास इतने सारे पुराने नोट के बारे में तब पता चला जब जब एक दिन दुकान वाले ने उनके पास पुराना नोट देख सामान नहीं दिया। तब वह जनवरी के पिछले हफ्ते 500 और 1000 के नोटों से भरा बैग लेकर बैंक पहुंच गईं लेकिन बैंक वाले उस पैसे को नहीं ले सकते थे क्योंकि पुराने नोट जमा करने की डेडलाइन खत्म हो चुकी है। बता दें कि बाई की एक बेटी और पति की मौत काफी पहले हो गई थी। तब से अब तक वह अकेली रहती हैं।

loading...
=>

You may also like

अरुण जेटली का बड़ा बयान, देश की आर्थिक दशा सुधारने के लिए उठाएगे बड़ा कदम

जीडीपी की लगातार घट रही विकास दर से