केकेआर के बल्लेबाज नितीश राणा ने कहा- जब ये भारतीय बल्लेबाज आउट होता था तो मैं कमरे में रोता था

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बल्लेबाज नितीश राणा ने कहा कि वह क्रिकेटर होने से पहले से ही भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के प्रशंसक हैं। अपने बचपन के दिनों और खेल से जुड़ाव के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि कैसे उनकी बल्लेबाजी शैली सौरव गांगुली के समान दिखती है। नितीश राणा आईपीएल 2020 में खेलने के लिए केकेआर के साथ यूएई पहुंच गए हैं और प्रैक्टिस शुरू कर दी है।
केकेआर की आधिकारिक वेबसाइट से बात करते हुए नितीश राणा ने कहा है, “यहां तक कि मैंने क्रिकेट खेलना शुरू भी नहीं किया था, लेकिन मेरी परिवार क्रिकेट को काफी पसंद करता था। मेरे पिता सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़े प्रशंसक थे, मेरे बड़े भाई राहुल द्रविड़ के फैन थे और मैं सौरव गांगुली का बहुत बड़ा प्रशंसक था। कई बार ऐसा हुआ है कि मैं सिर्फ अपने आप को कमरे में बंद करके रोता था, क्योंकि दादा (सौरव) जल्दी आउट हो जाते थे। मैं तब क्रिकेट खेल भी नहीं रहा था। घर में यह एक रूटीन था। मूल रूप से, गांगुली, द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर में से कौन एक दिन बेहतर प्रदर्शन करता है, इस आधार पर, हम एक-दूसरे को चिढ़ाते थे।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं हर गेंदबाज और बल्लेबाज की शैली की नकल करने में बहुत अच्छा था। इसलिए हर कोई मुझसे दादा की तरह काम करने के लिए कहता था और मैं खुशी से ऐसा करता था। इसलिए मुझे लगता है कि बार-बार होने वाली नकल एक आदत बन गई है और मेरी बल्लेबाजी शैली को कुछ हद तक ढाला है।” गांगुली के अलावा बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भी नितीश राणा को प्रेरित किया, क्योंकि उन्होंने 12 साल तक अनुभवी को खेलते देखा था।
नितीश ने बताया, “जब मैंने पेशेवर रूप से क्रिकेट शुरू किया, तो मैं गौतम गंभीर से मिला। हम एक ही क्लब से थे। जब भी मैं ट्रेनिंग के लिए जाता था, मैं बल्लेबाजी करते हुए उनको देखता था। मुझे नहीं लगता कि मेरी बल्लेबाजी उनकी शैली से मेल खाती है, लेकिन अगर लोग तुलना करते हैं, तो मेरे पास इसके साथ कोई समस्या नहीं है। मैं लगभग 12 वर्षों से उन्हें करीब से देख रहा था। अगर मैंने उनके बल्लेबाजी कौशल का एक छोटा सा भाग भी पा लिया है, तो यह मेरा सौभाग्य है।”
26 वर्षीय मध्य क्रम के बल्लेबाज अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा है, “मैं वास्तव में अभिषेक नायर और संजय सर के साथ इस पर काम करने की कोशिश कर रहा हूं। मैं अभी भी समझ रहा हूं कि अच्छी शुरुआत के बाद मेरे प्रदर्शन में गिरावट क्यों आई। घरेलू सीजन में भी मेरे साथ यह एक बार-बार होने वाली घटना रही है। मैं अभी भी इसे क्रैक करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन अभी तक इस समस्या से निपटने का कोई रास्ता नहीं निकला है। मैं पहले के मुकाबले आइपीएल के दूसरे सीजन में कुछ बेहतर हुआ हूं, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं एक सीजन में सब कुछ बदलने की जल्दबाजी में नहीं हूं।”

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button