केंद्र सरकार ने उत्तराखंड को दी ये बड़ी सौगात, इन योजनओं को मिली स्वीकृत

- in उत्तराखंड

देहरादून : केंद्र सरकार ने हिमाचल और उत्तराखंड में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए विशेष औद्योगिक विकास योजना स्वीकृत की है। इसमें उद्यमियों को वित्तीय अनुदान के साथ काफी सुविधाएं दी जाएंगी। इस संबंध में उद्यमियों को जागरूक करने के उद्देश्य से शुक्रवार को सुभाष रोड स्थित एक होटल में कार्यशाला आयोजित हुई।केंद्र सरकार ने उत्तराखंड को दी ये बड़ी सौगात, इन योजनओं को मिली स्वीकृत

डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रीयल पॉलिसी एंड प्रमोशन के विशेष सचिव व औद्योगिक सलाहकार डॉ. सुभाष चंद्र पांडेय ने योजना की विस्तार से जानकारी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय पूंजी निवेश प्रोत्साहन योजना के तहत प्लांट एवं मशीनरी में कुल निवेश का 30 फीसद (अधिकतम पांच करोड़) अनुदान के रूप में मिलेगा। केंद्रीय व्यापक बीमा राज सहायता के तहत भवन, प्लांट, मशीनरी के बीमा प्रीमियम की पांच वर्ष तक शत-प्रतिशत प्रतिपूर्ति भी की जाएगी। योजना में मैन्युफैक्चरिंग के साथ सेवा क्षेत्र को भी शामिल किया है।

सेवा क्षेत्र में ऐसे उद्यमों को प्रोत्साहित किया जाएगा, जिनमें पर्याप्त पूंजी निवेश और रोजगार सृजन होगा। उत्तराखंड में विशेष रूप से पर्यटन क्षेत्र को इस योजना का लाभ मिलेगा। प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार ने बताया कि भारत सरकार ने इस विशेष योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया है, जिस पर विस्तृत जानकारी भी उपलब्ध है। योजना का लाभ लेने के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में इज ऑफ डुइंग बिजनेस की दिशा में विशेष कार्य किया गया है। सिंगल विंडो सिस्टम को भी सुदृढ़ किया है। कार्यशाला में उद्यमियों ने अपनी समस्याओं को भी प्रमुखता से रखा। निदेशक उद्योग सुधीर चंद्र नौटियाल ने भी उद्यमियों को इससे जुड़ी जानकारियां दी। कार्यशाला में विभिन्न औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पूर्व सीएम रावत का बयान, RSS को गैरकानूनी संगठन घोषित किया जाए

ऊधम सिंह नगर: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने