कृपया PF खाताधारक ध्यान दें! खाते में किए गए इस बदलाव से कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा फायदा

आपके पीएफ को लेकर एक बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है। अधिकतर अंशदान करने वालों की इस नए नियम की जानकारी नहीं है।कृपया PF खाताधारक ध्यान दें! खाते में किए गए इस बदलाव से कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा फायदा वित्तमंत्री अरुण जेटली ने साल 2018 के बजट में ऐलान किया कि सरकार अब ईपीएफ में 12 प्रतिशत का योगदान देगी। नए कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। वहीं पीएफ पेंशनर्स को अब हर साल लाइफ सर्टिफिकेट देने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

देहरादून के ईपीएफओ रिजनल कमिश्नर मनोज कुमार यादव ने बताया कि सरकार ने साल 2017 में ही इसकी शुरुआत कर दी थी। इससे पेंशनर बायोमैट्रिक मशीन पर अपना अंगूठा लगाकर विभाग को अपना लाइफ सर्टिफिकेट पहुंचा सकेंगे। अब तक पीएफ पेंशनर को हर साल नवंबर से दिसंबर महीने तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानि जीवन प्रमाण पत्र पीएफ ऑफिस को देना पड़ता था।

अब पेंशनर देश के किसी भी कोने में हों, अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पीएफ ऑफिस तक मिनटों में पहुंचा सकता है। पेंशनर को इसके लिए किसी भी बैंक, कॉमन सर्विस सेंटर या पीएफ आफिस में जाना होगा, जहां वह बायोमैट्रिक मशीन पर अपने अंगूठे का निशान लगाएगा।

अंगूठे के निशान लगाने के बाद उसका आधार नंबर डाला जाएगा। फिर पेंशन पेमेंट आर्डर नंबर और उसका बैंक अकाउंट इसमें दर्ज किया जाएगा। जैसे ही वह अंगूठा लगाएगा तो सिस्टम इसे टेली कर लेगा।

Back to top button