किन राज्यों ने लागू किया वीकेंड लॉकडाउन

जुबिली न्यूज डेस्क
देश में कोरोना संक्रमण के हर रोज रिकार्ड मामले आ रहे हैं। कोरोना से मरने वालों का भी आंकड़ा बढ़ गया । कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के करीब एक दर्जन राज्यों ने वीकेंड लॉकडाउन लागू किया है। इस दौरान सभी दुकानें, दफ्तर बंद रहेंगे।
पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमितों के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत है। जिस हिसाब से कोरोना के मामले आ रहे हैं उससे वह दिन दूर नहीं जब भारत ब्राजील और अमेरिका को पीछे छोड़ देगा।
ये भी पढ़े : दिसंबर तक दुनिया की कितनी आबादी को मिलेगा कोरोना का टीका
ये भी पढ़े :  बिहार विधानसभा चुनाव : जल्द शुरु होगा पाला बदल का दूसरा दौर
ये भी पढ़े : बाढ़ : इन चार राज्यों के लिए अगले 24 घंटे भारी
ये भी पढ़े :  जीतनराम मांझी से नुकसान की भरपाई कैसे करेगी राजद?

कोरोना महामारी ने भारत की चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य व्यस्था कोरोना को रोकने में नाकाम साबित हो रहा है। अब केंद्र सरकार से लेकर सरकारों को भी अब टीके का इंतजार है। टीका ही भारत में कोरोना संक्रमण के मामले रोक पायेगा।
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते पंजाब, उत्तर प्रदेश, असम, तमिलनाडु जैसे करीब एक दर्जन राज्यों में वीकेंड लॉकडाउन लागू कर रखा है।
पंजाब सरकार ने पहले ही डे-नाइट कर्फ्यू का आदेश दिए हैं। रात में कफ्र्यू रहेगा जो शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। साथ ही हफ्ते के आखिर में लॉकडाउन किया जाएगा।
पंजाब के 80 प्रतिशत कोरोना के मामले लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, पटियाला और मोहाली में हैं। पंजाब की तरह हरियाणा ने भी वीकेंड लॉकडाउन लागू किया है। चंडीगढ़ प्रशासन न शुक्रवार को घोषणा की कि बढ़ते कोविद -19 मामलों के मद्देनजर आवश्यक दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें और प्रतिष्ठान शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे।
ये भी पढ़े : पर्यावरण मसौदे के खिलाफ पूर्वोत्तर में क्यों हो रहा है विरोध?
ये भी पढ़े : सुशांत केस : बांद्रा पुलिस से सीबीआई ने लिया सुबूत 
ये भी पढ़े : कोरोना से बेहाल पाकिस्तान में क्या है बेरोजगारी का हाल
ये भी पढ़े : महामना पर थमा विवाद, कुलपति ने कहा- उनके आदर्शों…

उत्तर प्रदेश में काफी समय से शुक्रवार को रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन है। इसके अलावा कन्टेनमेंट जोन 31 अगस्त तक पूरी तरह से बंद करेंगे। यहां सिर्फ आवश्यक सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। अंडमान और निकोबार प्रशासन ने कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए वीकेंड पर पूर्ण लॉकडाउन की भी घोषणा की है।
वहीं गुरुवार को तमिलनाडु राज्य सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के प्रयासों के तहत राज्य
में 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। तमिलनाडु सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, सभी रविवार 2 अगस्त, 9, 16, 23 और 30 अगस्त को पूर्ण लॉकडाउन होगा। इसके अलावा असम, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर में भी वीकेंड पर पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button