किड्स बोनान्जा में दिखा नन्हें-मुन्हें छात्रों की बाल सुलभ प्रतिभा का अद्भुद नजारा

- in उत्तरप्रदेश, लखनऊ

सीएमएस स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा आयोजित ‘किड्स बोनान्जा-2018’ का दूसरा दिन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित 12वें अन्तर-विद्यालयी किड्स बोनान्जा-2018 में आज नन्हें-मुन्हें छात्रों की बाल सुलभ प्रतिभा का अद्भुद नजारा देखने को मिला। इस शानदार समारोह में लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों से पधारे मान्टेसरी, नर्सरी, के.जी. एवं कक्षा-1 व 2 के छात्रों ने विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं जैसे इम्पर्सोनेशन, वन्डरलैंड, किडो प्रिन्ट, पेपर मैजिक, सिम्फनी, ब्रेन स्ट्रेन एवं क्रिएटेक आदि में अपने हुनर व ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन कर दिल जीत लिया। इन प्रतियोगिताओं में न्हें-मुन्हें बच्चों का उत्साह, लगन व इनकी प्रतिभा देखते ही बनती थी। प्रतियोगिताओं के उपरान्त पुरस्कार वितरण समारोह में नन्हें-मुन्हें मेधावियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया। विदित हो कि सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा आयोजित ‘किड्स बोनान्जा-2018’ में लखनऊ के 47 प्रतिष्ठित विद्यालयों के 1000 से अधिक छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं।

किड्स बोनान्जा में प्रतियोगिताओं का सिलसिला ‘इम्पर्सनोसन प्रतियोगिता’ से हुआ, जिसमें के.जी कक्षा के नन्हें-मुन्हें छात्रों ने देश-दुनिया की ख्यातिप्राप्त हस्तियों के बारे में बोला एवं उनके भाषणों को उद्घृत किया। प्रतियोगिता की खास बात रही कि नन्हें-मुन्हें छात्रों ने विभिन्न खास हस्तियों की वेषभूषा में उनके भाषणों व उनके बारे में विचार व्यक्त कर प्रतियोगिता को रोचक बना दिया। केजी कक्षा के नौनिहालों ने मलाला यूसुफजई, इन्दिरा गाँधी, विवेकानन्द आदि प्रख्यात हस्तियों के किरदार निभाकर दंातो तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया। ‘वण्डरलैण्ड प्रतियोगिता’ में कक्षा-2 के छात्रों ने परियों की कहानियों पर आधारित नृत्य-नाटिका का मंचन किया।  इस प्रतियोगिता में सी.एम.एस. चौक कैम्पस के छात्र प्रथम स्थान पर रहे।

‘क्यू सेरा सेरा प्रतियोगिता’ में माण्टेसरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों ने ‘प्रकृति’ पर आधारित कविताओं व गीतों पर शानदार अभिनय प्रस्तुत किया। ‘किडो प्रिन्ट प्रतियोगिता’ में भी मान्टेसरी के छात्रों की नन्हीं उंगलियों का कमाल देखते ही बनाता था। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने थम्ब एवं फिंगर प्रिटिंग का प्रदर्शन किया। इसी प्रकार ‘पेपर मैजिक प्रतियोगिता’ में भी नन्हीं उंगलियों का जादू देखते ही बनता था। इस प्रतियोगिता में छात्रों ने ‘माई हैप्पी वर्ल्ड’ विषय पर आकर्षक पेपर मॉडल तैयार किये और स्केच पेन की सहायता से उसकी खूबसूरती को उकेरा। ‘सिम्फनी प्रतियोगिता’ में नर्सरी के छात्रों की गायन प्रतिभा का नजारा देखने को मिला तो वहीं ‘ब्रेन स्ट्रेन प्रतियोगिता’ में कक्षा-1 के छात्रों ने क्विज के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन किया। जंबल वर्ड एवं मेन्टल मैथ्स में छात्रों की प्रतिभा देखते ही बनती थी। प्रतियोगिता में डेलही पब्लिक स्कूल, इन्दिरा नगर के छात्र अव्वल रहे। ‘क्रिएटेक प्रतियोगिता’ में कक्षा-1 के छात्रों ने रंग-बिरंगी दुनिया की झलक प्रस्तुत करने के साथ ही कम्प्यूटर ज्ञान व अन्य विषयों पर अपने ज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन किया।

प्रतियोगिताओं के उपरान्त पुरस्कार वितरण समारोह में नन्हें-मुन्हें मेधावियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया। इम्पर्सनोसन प्रतियोगिता में सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस के छात्र प्रथम स्थान पर रहे तो वण्डरलैण्ड प्रतियोगिता में सी.एम.एस. चौक कैम्पस ने प्रथम स्थान अर्जित किया। इसी प्रकार सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के नन्हें-मुन्हें छात्रों ने क्यू सेरा सेरा, किडो प्रिन्ट एवं सम्फनी प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान अर्जित कर बाजी मारी जबकि पेपर मैजिक एवं क्रिएटेक प्रतियोगिताओं में सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र अव्वल रहे। ब्रेन स्ट्रेन प्रतियोगिता में डेलही पब्लिक स्कूल, इन्दिरा नगर के छात्रों ने प्रथम स्थान अर्जित किया। किड्स बोनान्जा के कुछ प्रमुख प्रतिभागी विद्यालयों में सेठ आनन्दराम जयपुरिया स्कूल, आर्मी पब्लिक स्कूल, चिल्ड्रेन्स पैलेस म्यूनिसिपल नर्सरी, सिटी इण्टरनेशनल स्कूल, मानस विहार, काल्विन पब्लिक स्कूल, दर्शन एकेडमी, डेलही पब्लिक स्कूल, इन्दिरा नगर, जी.डी. गोएनका पब्लिक स्कूल, गुरूकुल एकेडमी, लखनऊ पब्लिक स्कूल, मार्डन एकेडमी, नवयुग रेडियन्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, सेंट टेरेसा डे स्कूल एण्ड कालेज एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल के विभिन्न कैम्पस के छात्र शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पेट्रोल की बढ़ी कीमतों को लेकर पैदल मार्च कर रहे कांग्रेसी आपस में भिड़े

कानपुर : डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस की