किडनी में स्टोन से हैं परेशान तो अपनाएं ये गजब के नुस्खे

- in हेल्थ

किडनी में स्टोन से परेशान हैं तो ‘रामबाण’ जैसे ये नुस्खे अपना लीजिए, फायदे में रहेंगे। भूलकर भी एक चीज न पीना, वरना पछताएंगे। किडनी में स्टोन होना अब आम बीमारी है। बच्चों से लेकर युवाओं में यह बीमारी देखी जा रही है।किडनी में स्टोन से हैं परेशान तो अपनाएं ये गजब के नुस्खे

अनदेखी करने पर किडनी डैमेज हो सकती है या किडनी में कैंसर होने के खतरे बढ़ जाते हैं। गर्मियों के दिनों में इसके मामले बढ़ जाते हैं। गर्मी में पसीना निकलने की वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। लोग पानी भी कम पीते हैं। इससे स्टोन बनने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि यूरोलॉजिस्ट मानते हैं कि स्टोन के सिर्फ एक कारण नहीं बल्कि कई वजहें हो सकती हैं।

इस वजह से होता है किडनी स्टोन
पसीना निकलने पर पानी कम पीना। गर्म वातावरण में ज्यादा रहना। नमक, रेड मीट, कैल्शियम और विटामिन डी की डाइट ज्यादा लेना। लगातार नॉनवेज, पालक या काजू खाना। रोजाना छह से आठ कप चाय पीना। शरीर में यूरिक एसिड या ऑक्ज्लेट रसायन की मात्रा ज्यादा होना। परिवार के किसी सदस्य को बार-बार स्टोन होना। दूषित पानी के पीने से भी।

पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द उठता है
यूरिनरी ट्रैक में स्टोन जब रुकावट पैदा करता है तो इससे ट्रैक फैल जाती है और खिंचाव के कारण मांसपेशियों में ऐंठन होती है। इससे पेट के निचले हिस्से और किडनी में तेज दर्द शुरू होता है। कई बार रुकावट होने से किडनी काम करना बंद कर देती है। बहुत दिनों तक दर्द की अनदेखी करने से किडनी पर भार बढ़ता है और वह डैमेज होने लगती। कई बार स्टोन की वजह से यूरिन में ब्लड आना, बार-बार आना, दुर्गंध आना, बुखार, कंपकंपी और उल्टी आना भी इसका एक लक्षण होता है।

बचाव के लिए क्या करें
पानी इतना पीए कि रोजाना दो लीटर यूरिन निकले। कैल्शियम वाले पदार्थ का संतुलित आहार लें। अति न करें। नमक, काजू, पालक और चाय की मात्रा कम से कम लें। स्टोन हो चुका है तो समय-समय पर एक्सरे और अल्ट्रासाउंड करवाते रहें। 70-80 उम्र के लोगों को ज्यादा प्लेन पानी न पिलाएं। इससे सोडियम ज्यादा निकलता है।

भूलकर भी बीयर और सोडा न पीएं
देसी दवा से सभी स्टोन निकल सकते हैं, जबकि एक सेमी से बड़ा स्टोन बिना किसी हस्तक्षेप के नहीं निकल सकता। दर्द नहीं तो स्टोन नहीं, जबकि बिना दर्द के भी स्टोन हो सकता है। बियर से किडनी के स्टोन घुल जाते हैं, यह एक गलत धारणा है। सच तो यह है कि बियर ऑक्ज्लेट और यूरिक एसिड का बड़ा सोर्स है। इससे किडनी की समस्या बढ़ सकती है। सोडा पीने से किडनी स्टोन निकल जाते हैं, जबकि सच यह है कि सोडा में नमक की मात्रा ज्यादा होती है, जो कैल्शियम के साथ क्रिस्टल बनाते हैं।

यदि एक बार स्टोन हुआ है तो दोबारा भी पूरे होने के चांस होते हैं। इसके लिए समय-समय पर बेसिक किडनी टेस्ट, अल्ट्रासाउंड और एक्सरे करवाते रहें। किडनी स्टोन की समस्या पूरे उत्तर भारत में है। अनदेखी करने से किडनी को डैमेज कर सकती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

फैशन में है खूबसूरत दांतो का चलन

किशोर हों या वयस्क, किसी भी उम्र के