स्वीडन: काम के दौरान लोगों को सेक्स के लिए मिलने वाली छुट्टी का प्रस्ताव हुआ खारिज

स्वीडन। आज से कुछ दिनों पहले उत्तरी स्वीडन के एक छोटे से शहर में एक राजनेता ने सुझाव दिया कि  काम कर रहे कर्मचारियों को सेक्स के लिए 1 घंटे का ब्रेक दिया जाना चाहिए. इस सुझाव के आते ही दुनिया भर से एक घंटे की सेक्स ब्रेक सब्सिडी पर नाना प्रकार की प्रतिक्रियाएं आने लगी थी.काम के दौरान लोगों को सेक्स के लिए मिलने वाली छुट्टी

42 साल के पोलीटीशियन और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य एरिक मस्कोस द्वारा दिए गए इस सुझाव के पीछे तर्क था कि इस प्रस्ताव से शहर के जन्मदर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. हालांकि 31 सदस्यीय समिति ने इस आधार पर इस प्रस्ताव को भारी रूप से खारिज कर दिया कि यदि सेक्स को सब्सिडी दी जानी चाहिए तो ऐसे में बागवानी या सफाई जैसी कई अन्य निजी गतिविधियां भी होनी चाहिए.

यूरोपीय देशों में कामकाज और संतुलित जीवन शैली का मुद्दा गंभीरता से उठाया जाता है. उदाहरण के लिए फ़्रांस, जो पहले से 35 घंटे के कामकाज में है, हाल ही में कर्मचारियों को “डिस्कनेक्ट करने का अधिकार” प्रदान करने वाला कानून पेश किया है.

ये भी पढ़े: अभी अभी: पाकिस्तान पर मिसाइल से हुआ ताबड़तोड़ हमला; चारों ओर बिछ गयीं लाशें, मचा हाहाकार

स्वीडन की परिषद ने इस प्रस्ताव को खारिज करते हुए कहा कि हम इसे स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने की गतिविधि के रूप में नहीं देखते हैं. ब्रेक का इस्तेमाल कसरत करने या जिम जाने के लिए किया जाना चाहिए. परिषद का कहना है कि सेक्स खाली समय में किया जाना चाहिए काम के दौरान नहीं.

गौरतलब है कि इससे कुछ दिन पहले स्वीडन में एक स्थानीय काउंसलर की बॉडी ने ये प्रस्ताव दिया था कि स्वीडन के नागरिकों को एक घंटे का सेक्स ब्रेक मिलना चाहिेए, जिससे वो घर जाकर अपने पार्टनर के साथ सेक्स कर सकें और अपनी पर्सनल लाइफ का भी आनंद ले सकें. ऐसा करने के पीछे काउंसिल का उद्देश्य था कि इससे लोगों की निजी संबंघ बेहतर होंगे.

सिटी काउंसलर तर्क देते हुए कहा था कि दुनिया में ऐसे कई शोध हुए हैं, जिनमें सेक्स को हेल्दी बताया गया है इसलिए लोगों को सेक्स के लिए आधिकारिक तौर पर ऑफिसों में छुट्टी लेनी चाहिए, जिससे वे रिफ्रेश होकर काम कर सकें और पर्सनल लाइफ भी इन्जॉए कर सकें.

काउंसलर ने कहा था कि आज भागदौड़ की जिंदगी में प्रेमी जोड़े या विवाहित दंपति एक-दूसरे को पर्याप्त समय नहीं दे पा रहे हैं. इसलिए शायद उनके रिश्तों में खटास आती जा रही हैं. लोगों में तलाक की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है. इसलिए हम उनके रिश्तों को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

 
 

You may also like

चीन का कर्ज बढ़कर 2,580 अरब डॉलर हुआ

चीन का बढ़ता कर्ज अब 2,580 अरब डॉलर