कानपुर में ट्रेन के नौ कोच पटरी से उतर गए, किसी की मौत नहीं, पांच दर्जन घायल

Loading...

हावड़ासे दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस (12303) ट्रेन कानपुर से पहले रूमा के पास शुक्रवार देर रात 12.54 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गई। ट्रेन के नौ कोच पटरी से उतर गए।
इनमें दो पैंट्री कार और छह स्लीपर व एक एसी कोच शामिल हैं। घटना में 60 से ज्यादा लोग घायल हैं। आरपीएफ के मुताबिक पूर्वा एक्सप्रेस में आगे की ओर से जनरल डिब्बे लगे हुए थे जबकि पैंट्री कार से पीछे एसी के कोच लगे थे। पैंट्री कार से ट्रेन दो भागों में बंट गई। इनमें वातानुकूलित कोच भी शामिल हैं। पूर्वा एक्सप्रेस को कानपुर सेंट्रल पर करीब 12.05 बजे पहुंचना था और वह पहले से ही एक घंटे 12 मिनट देरी से चल रही थी। उत्तर रेलवे के पीआरओ अमित मालवीय के मुताबिक अभी तक हादसे में किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। 50 से 60 लोग घायल होने की सूचना है।

सूचना मिलते ही जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत, एसएसपी अनंत देव तिवारी, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, एसपी पूर्वी, क्षेत्राधिकारी व कई थानों की पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी व पीएसी को भी मौके पर भेजकर राहत कार्य शुरू कराया गया। घायलों को पहले कांशीराम ट्रामा सेंटर भेजा गया। वहां से कुछ को एलएलआर अस्पताल (हैलट) रेफर किया गया।
हादसे के वक्त सभी यात्री गहरी नींद में थे। पैंट्री कार के कर्मचारी रायबरेली निवासी सतेंद्र कुमार ने बताया कि अचानक तेजी से झटका लगा। ऐसा लगा कि किसी ने तीन चार बार डिब्बे को पलट दिया हो। इसके बाद पटरी से डिब्बे अलग हो गए। चीख-पुकार मच गई।
वहीं स्लीपर कोच में सवार लखीसराय बिहार निवासी पवन सिंह और औरंगाबाद बिहार निवासी रविंद्र ने बताया कि अचानक आंखों के सामने अंधेरा छा गया और चीखपुकार सुनाई दी। पटना निवासी रोमेल जायसवाल ने बताया कि देर रात सभी यात्री सो रहे थे, तभी अचानक जोरदार आवाज आई। आंख खुली तो अंधेरा था।  अचानक से एक तेज धमाका हुआ। जिसके बाद वहां चीख पुकार मच गई। पता चला कि ट्रेन पलट गई है। बहुत से यात्री हताहत हुए हैं। झारखंड के जसीडीह निवासी राजेश चौधरी ने बताया कि चारों तरफ चीख पुकार मची है। घायलों में बिहार के रवींद्र वर्मा, पवन सिंह, संजय, भूपेश, वीरेंद्र आदि को कांशीराम ट्रामा सेंटर लाया गया है।

बड़ी साजिश की आशंका 
हादसे की भयावहता को देखते हुए किसी बड़ी साजिश की आशंका जताई जा रही है। कानपुर से स्वास्थ्य विभाग की 16 एंबुलेंस घटनास्थल पर भेजी गई हैं। साथ ही 11 एंबुलेंस फतेहपुर से और तीन एडवांस लाइफ सपोर्टिंग एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची हैं। 
नौ कोच पूरी तरह से पलट गए हैं पटरियां उखड़कर दूर चली गई हैं। घटना के कारणों की जांच कराई जाएगी फिलहाल घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया है। आधा दर्जन घायल हैं सेंट्रल स्टेशन से एक ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना की जा रही है। यात्रियों को विभिन्न वाहनों से कानपुर सेंट्रल स्टेशन भेजा जा रहा है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com