कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ मानहानि केस, कोर्ट ने शिकायतकर्ता से बयान दर्ज करने को कहा

पटियाला हाउस कोर्ट ने कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ दायर आपराधिक मानहानि वाली शिकायत का संज्ञान लिया है. ये शिकायत शशि थरूर के पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर दिए गए एक बयान पर की गई थी. कोर्ट ने 22 दिसंबर को शिकायतकर्ता बीजेपी नेता राजीव बब्बर को बयान दर्ज करवाने की तारीख दी है.कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ मानहानि केस, कोर्ट ने शिकायतकर्ता से बयान दर्ज करने को कहा

थरूर ने एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी को लेकर विवादित बयान दिया था जिसके बाद राजनीतिक गलियारों में उनके बयान को लेकर आलोचनाओं का सिलसिला शुरू हो गया था. हालांकि बाद में शशि थरूर ने अपने इस बयान पर सफाई भी थी. इसी क्रम में दिल्ली के बीजेपी नेता राजीव बब्बर ने उनके खिलाफ शिकायत दायर कर दी.

शशि थरूर इस शिकायत को बता चुके हैं अभिव्यक्ति पर हमला

इससे पहले कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बीजेपी नेता द्वारा उनके खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में दायर की गई आपराधिक मानहानि की शिकायत को ‘ओछी’ करार दिया था और आरोप लगाया कि यह अभिव्यक्ति की आजादी को दबाने सरीखा है.

शशि थरूर ने कहा था,’आरोप ओछे हैं…अगर हम प्रकाशित सामग्री को उद्धृत करने के लोगों के अधिकारों को दबाना शुरू कर देंगे तो हमारा लोकतंत्र कहां जाएगा?…अभिव्यक्ति की आजादी कहां है?’ यह पूछे जाने पर कि क्या अपने खिलाफ दायर आपराधिक मानहानि के वाद को वह ‘उनकी आवाज को दबाने के प्रयास’ के तौर पर देखते हैं, थरूर ने कहा, ‘संभवत: ऐसा प्रतीत होता है.’

धार्मिक भावनाएं आहत करने का लगा आरोप
दिल्ली बीजेपी के नेता राजीव बब्बर ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि थरूर ने दुर्भावनापूर्ण ढ़ंग से यह बयान दिया, जिससे न केवल हिंदू देवता का अनादर हुआ है बल्कि यह अपमानजनक भी है. उन्होंने कहा कि थरूर के बयान से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं.

कांग्रेस के सासंद शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बेहद आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया था. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को निशाने पर लेते हुए बेंगलुरु के एक कार्यक्रम में एक अज्ञात राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) कार्यकर्ता और पत्रकारों के बीच हुई बातचीत का जिक्र किया. यहां उन्होंने RSS कार्यकर्ता के हवाले से बताया कि वह पीएम मोदी के लिए किस तरह के शब्दों का प्रयोग कर रहा था.

Back to top button