कही सामान्य जुखाम बुखार.. कोरोना तो नहीं, खुद ही ऐसे करें पहचान…

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बरपा हुआ है। भारत में भी कोरोना मरीजों की संख्या हर गुजरते दिन के साथ तेजी से बढ़ रही है। जिस तेजी से यह वायरस लोगों को संक्रमित कर रहा है उसे देखकर हर कोई घबराया हुआ है। कोरोना लक्षण और सामान्य बुखार, सर्दी के लक्षणों में समानता होने की वजह से लोग ये भी नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्हें सामान्य जुखाम, बुखार या सर्दी हुई है या फिर उनमें कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हैं। ऐसे में लोग इन लक्षणों के सामने आने पर डर रहे हैं। ऐेसें में कई लोगों के जेहन में यह सवाल भी पैदा हो रहा है कि आखिर यह कैसे पता लगाया जा सकता है कि सामान्य सर्दी, जुकाम और कोरोना संक्रमण के बीच क्या अंतर है। हालांकि इन लक्षणों को जानकर यह पहचानने में मदद मिलती है कि जुकाम सामान्य है या फिर यह कोरोना वायरस का संक्रमण है?

Loading...

कोरोना संक्रमण सबसे ज्यादा खतरा अब तक बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और ह्दय रोग, डायबिटीज के मरीजों में सामने आया है। इस वायरस के लक्षण दुनिया के सभी देशों में लगभग एक से ही नजर आए हैं।

कोरोना के यह होते हैं लक्षण

अगर किसी व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण हो गया है तो उसे बुखार सामान्य तौर पर या ठंड लग कर बुखार आ सकता है। इसके साथ ही उसे सूखी खांसी, सूखा बलगम, थकान, गले में खराश और दर्द, सिरदर्द और सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण भी नजर आते हैं। नाक बहना और सांस लेने में दिक्कत होना यह आम लक्षणों में नहीं आते हैं। अगर किसी को यह लक्षण काफी कम नजर आते हैं तो उसे पहले घर में खुद को ही क्वारंटाइन कर लेना चाहिए। इसके बाद सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।

सामान्य बुखार, जुकाम के ये हैं लक्षण

आमतौर पर जुकाम होने पर पूरा बदन टूटता है और काफी थकान भी इस दौरान महसूस होती है। सामान्य बुखार होने पर नाक बहना, हल्का बलगम होना और थकान महसूस होना सामान्य लक्षण होते हैं। ऐसे मरीजों को छींक भी आना स्वाभाविक होता है। ज्यादा जुकाम होने पर आंखों से पानी भी आ जाता है। गले में हल्की खराश भी हो सकती है और बहुत हल्का सिरदर्द हो सकता है।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *