कम्प्यूटर एवं विज्ञान को सभी क्षेत्रों में अपनाने की आवश्यकता : रीता बहुगुणा जोशी

- in उत्तरप्रदेश, लखनऊ

अन्तर्राष्ट्रीय गणित एवं कम्प्यूटर फेयर ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2018’ का भव्य उद्घाटन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय गणित एवं कम्प्यूटर फेयर ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2018’ का आगाज बड़े ही शानदार तरीके से सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारी श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, कैबिनेट मंत्री, महिला एवं परिवार कल्याण, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर मैकफेयर इण्टरनेशनल का विधिवत् उद्घाटन किया। रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हुए इस भव्य समारोह में नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश एवं देश के विभिन्न प्रदेशों से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने एक अनूठे अंदाज में अपना परिचय प्रस्तुत किया। बाल वैज्ञानिकों के चमकते चेहरों व उल्लासपूर्ण माहौल में सम्पन्न उद्घाटन समारोह का दृश्य देखने लायक था। विदित हो कि सी.एम.एस. महानगर कैम्पस द्वारा ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2018’ का आयोजन 8 से 11 सितम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश के लगभग 500 बाल वैज्ञानिक अपनी प्रतिभा व ज्ञान का उत्कृष्ट प्रदर्शन करने लखनऊ पधारे हैं। इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के अन्तर्गत देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों के लिए विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगितायें आयोजित की जा रही हैं।

उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि रीता बहुगुणा जोशी, कैबिनेट मंत्री, महिला एवं परिवार कल्याण, उ.प्र. ने कहा कि कम्प्यूटर एवं विज्ञान को सभी क्षेत्रों में अपनाने की आवश्यकता है, तभी हम विश्व के साथ मिलकर आगे बढ़ सकेंगे। मानव जाति के समक्ष आज अनेक प्रकार की विश्वव्यापी समस्याएं हैं। इन समस्याओं को हल करने का बहुत बड़ा दायित्व भावी वैज्ञानिकों का हैं। मैं इन बाल वैज्ञानिकों में अपार संभावनाएं देख रही हूँ और मुझे विश्वास है कि यह नई पीढ़ी समाज में समरसता लायेगी। उद्घाटन समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने देश-विदेश के प्रतिभागी छात्र टीमों एवं उनके शिक्षकों के सम्मान में एक से बढ़कर एक रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का दिल जीत लिया। स्कूल प्रार्थना, स्वागत गान, मैकफेयर गीत, सर्वधर्म प्रार्थना, विश्व शान्ति प्रार्थना, आर्केस्ट्रा, रोबोटिक ड्रिल, स्पिरिट इन मोशन, कव्वाली आदि कार्यक्रमों की सभी ने भरपूर प्रशंसा की। इस अवसर पर छात्रों ने एक शानदार विश्व संसद का आयोजन भी किया तथापि विश्व की समस्याओं के वैज्ञानिक व शान्तिपूर्ण समाधान भी सुझाए।

इससे पहले, मैकफेयर इण्टरनेशनल में पधारे प्रतिभागी छात्र आज अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से मिले और इस आयोजन पर खुलकर अपने विचार व्यक्त किए। प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रिंस इंग्लिश माडल बोर्डिंग स्कूल, नेपाल से पधारे छात्रों ने कहा कि मैकफेयर एक अनूठा विज्ञान महोत्सव है जिसमें छात्रों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शन का भरपूर अवसर मिलता है। इन छात्रों ने जोर देते हुए कहा कि विज्ञान का उपयोग मानवता की भलाई के लिये होना चाहिए न कि उसके विनाश के लिए। नालन्दा कालेज, कोलम्बो, श्रीलंका से पधारे छात्रों ने कहा कि हमारा उद्देश्य इन प्रतियोगिताआंे में जीतने का तो है पर उससे भी अधिक है कि सम्पूर्ण विश्व में एकता एवं शान्ति का राज कायम करें। नोट्रेडेम कालेज, बांग्लादेश से पधारे छात्रो का कहना था कि विज्ञान के ज्ञान का उपयोग सूझ-बूझ से एवं मानवता की भलाई के लिए होना चाहिए। इसी प्रकार देश के विभिन्न राज्यों से पधारे छात्रों का कहना था कि हम संसार के सभी वैज्ञानिकों से अपील करते हैं कि वह विज्ञान का उपयोग मानवता की भलाई के लिए करने का संकल्प लें।

मैकफेयर इण्टरनेशनल की संयोजिका एवं सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि मैकफेयर देश-विदेश के छात्रों को एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराता है जहाँ छात्र अपने ज्ञान का भरपूर प्रदर्शन कर सकते हैं साथ ही साथ विभिन्न देशों के छात्रों से भी ज्ञान का आदान-प्रदान कर अपने ज्ञान में और विकास कर सकते हैं। उन्होंने देश-विदेश से पधारे सभी बाल वैज्ञानिकों व उनके टीम लीडरों को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आप सभी का यहाँ इस एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर उपस्थित होना इस बात का प्रमाण है कि बाल वैज्ञानिक दुनिया को एकजुट करना चाहते हैं। डा. त्रिपाठी ने बताया कि मैकफेयर इण्टरनेशनल-2018 के अन्तर्गत साइन्स ड्रामा, डिबेट, साइन्स क्विज, पॉवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन, मॉडल यूनाइटेड नेशन्स, साइन्टिस्ट कैरेक्टर स्पीक, ओलम्पियाड्स, स्पीच, मैथमेटिक्स क्विज, जिंगल्स एवं प्रोजेक्ट ऑन वाइल्ड लाइफ कन्जर्वेशन आदि रोचक प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी। ये प्रतियोगिताएं जूनियर एवं सीनियर वर्गों में आयोजित की जायेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

वाराणसी में ‘पूर्वाचल’ राज्य की मांग कर रही महिला ने बस में लगाई आग

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ‘पूर्वाचल’ राज्य की मांग को लेकर