ओणम की शाम पकाएं कदलाई परुप्पु पायसम, जानिए रेसिपी

चना दाल, साबुदाना, गुड़ और नारियल के दूध से बनी एक बेहद लोकप्रिय दक्षिण भारतीय खीर है. आप इस खीर या पायसम को इस बार अपने घर पर ओणम (Onam 2020) की शाम डिनर के बाद सर्व करने के लिए बना सकते हैं. यह रेसिपी नारियल के दूध और गुड़ के संयोजन के कारण अपनी मलाईदार और सूक्ष्म मिठास के लिए जानी जाती है. यह किसी खास उत्सव की दावत या त्योहार के दोपहर के भोजन और रात के खाने के हिस्से के रूप में बनाया जाता है और भोजन खत्म करने से ठीक पहले परोसा जाता है. इसे दक्षिण भारत में कदलाई परुप्पु पायसम या चना दाल पायसम कहते हैं. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.कदलाई परुप्पु पायसम की सामग्री
2 टेबल स्पून घी
½ कप चना दाल
3 कप पानी
¼ कप साबुदाना (30 मिनट भिगोए हुए)
½ कप गुड़
¾ कप नारियल का दूध
10 काजू
2 टेबल स्पून किशमिश
कदलाई परुप्पु पायसम बनाने की विधि
सबसे पहले प्रेशर कुकर में 1 टीस्पून घी और ½ कप चना दाल लें. सुनिश्चित करें कि दाल अच्छी तरह से साफ हो. 2 मिनट या इसे खुशबूदार होने तक भुनें. अब 2 कप पानी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. 5 सीटी आने तक या दाल के नरम होने तक प्रेशर कुक करें. दूसरी तरफ एक बड़ी कड़ाई में ¼ कप साबुदाना और 1 कप पानी लें. 10 मिनट या जब तक यह पूरी तरह से नरम न हो जाएं तब तक उबालें. अच्छी तरह से पकाया हुआ दाल मिश्रण में जोड़ें. इसके बाद आधा कप गुड़ डालें और अच्छी तरह मिक्स करें. 5 मिनट या जब तक गुड़ अच्छी तरह से पक न जाए तब तक उबालें.
आगे कम आंच पर रखते हुए ¾ कप नारियल का दूध डालें और अच्छी तरह से मिलाएं जब तक कि सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए. दूसरे पैन में 1 टेबलस्पून घी डालकर उसके गर्म होने के बाद 10 काजू और 2 टेबलस्पून किशमिश डालकर भूनें. नट्स को गोल्डन ब्राउन होने तक भुनें. नट्स को पायसम में डालें और अच्छी तरह मिक्स करें. आपका पायसम तैयार है. अधिक सूखे मेवों के साथ चना दाल पायसम या कदलाई परुप्पु पायसम का आनंद लें.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button