ऑनलाइन धोखीधड़ी से अपने निजी डाटा को बचाने के लिए जरूर अपनाए ये खास उपाय

पिछले कुछ समय से डाटा लीक और ऑनलाइन धोखीधड़ी की खबरें सामने आ रही हैं। हैकर्स भी नए तरीकों का इस्तेमाल करके लोगों का अपना निशाना बना रहे हैं। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि अपने निजी डाटा को सुरक्षित कैसे रखा जाए। तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। यहां हम आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनको अपनाकर आप अपने डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकेंगे। आइए जानते हैं…

पासवर्ड 

ध्यान रखें की अलग-अलग अकाउंट्स का पासवर्ड भी अलग होना चाहिए। एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल सभी अकाउंट्स में करना हानिकारक साबित हो सकता है। इससे यह संभावना बढ़ जाती है कि आपके अकाउंट्स में सेंधमारी हो सकती है।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिव करें। इससे अगर हैकर के पास आपके अकाउंट का पासवर्ड होगा भी तो भी वो आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा। इससे किसी भी अकाउंट को ओपन करने के लिए दो बार ऑथेंटिकेशन की जरुरत होती है।

महिलाएं पहन ले बस इस तरह का ब्रेसलेट, घर में हमेशा बनी रहेगी खुशहाली…

स्मार्टफोन अपडेट

अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपडेट करें। ऐसा करने से आपके फोन में मौजूद सिक्योरिटी पैच अपग्रेड हो जाते हैं, जिससे आपका फोन और भी सुरक्षित हो जाता है। साथ ही आपको नए अपडेट में कई सारे सिक्योरिटी फीचर मिलते हैं। इन फीचर के जरिए आप अपने मोबाइल को सुरक्षित रख सकते हैं।

पब्लिक वाई-फाई

हैकर की नजर सबसे ज्यादा पब्लिक वाई-फाई पर होती है। इसलिए जहां तक संभव हो इंटरनेट के लिए मोबाइल डाटा का ही इस्तेमाल करें। या फिर ज्यादा जरूरी हो तो किसी दोस्त से हॉट्स-पॉट ले लें। इससे आपका फोन पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

Back to top button