ऐसे बनाएं स्पेशल तिरंगा ढोकला, मेहमान हो जाएंगे सरप्राइज

स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर कुछ अलग बनाने का सोच रही है तो ट्राई करें 3 रंग का ढोकला जो हेल्दी के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होगा। खाने को तिरंगे का रूप देकर खुद भी खाइए और अपने मेहमानों को भी कर दे सरप्राइज। ऐसे बनाएं स्पेशल तिरंगा ढोकला, मेहमान हो जाएंगे सरप्राइजसामग्री:
सूजी- 1 कप
दही- 1 कप
नमक- स्वादानुसार
ईनो- 1 टीस्पून
अदरक पेस्ट- 1 टीस्पून
तेल- 2 टीस्पून
पालक प्यूरी- 1 कप
पानी- जरूरत अनुसार
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टीस्पून
हरा धनिया- 1 टेबलस्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च- 2-3
नारंगी खाने का रंग- 1 टीस्पून
सरसों के दाने- 1 टीस्पून
करी पत्ते- 3-4
चीनी- 1 टेबलस्पून
नींबू का रस- 1 टीस्पून

विधि:
-सबसे पहले 1 कप सूजी, 1 कप दही, 1 चम्मच अदरक का पेस्ट, स्वादानुसार नमक और जरूरत अनुसार पानी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इस घोल को आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस घोल को 3 अलग-अलग कटोरे में डाल लें।

-पहले कटोरे के घोल में 1 कप पालक प्यूरी, 1 टेबलस्पून हरा धनिया और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर मिक्स करें। दूसरे कटोरे में नारंगी रंग और 1/2 चम्मच लाल मिर्च डालकर मिला लें और तीसरे घोल को सफेद ही रहने दें।

-अब आप पैन को तेल से ग्रीस कर लें। पहले बैटर में थोड़ा-सा ईनो मिलाएं और तुरंत पैन में डालकर स्टीमर में पकाएं। जब ढोकला तैयार हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। ऐसा ही बाकी के दोनों बैटर के साथ करें। इन्हें निकाल कर तिरंगे के रंग की तरह एक के ऊपर एक रखें।
-अब तड़के के लिए एक पैन में तेल डालें। जब वह गर्म हो जाएं तो उसमें 1 टीस्पून सरसों के दाने, 3-4 कड़ी पत्ते और कटी हुई हरी मिर्च डालकर 1 मिनट तक भूनें। इसमें थोड़ा नमक, थोड़ी चीनी और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें पानी डालकर एक उबाला दिलाएं। आपका तड़का तैयार है। इसे ढोकले पर अच्छी तरह डालें। अब आप इसे गर्मा-गर्म सर्व करें।

Back to top button