ऐसे करें असली और नकली रुद्राक्ष की पहचान…

आप सभी जानते ही होंगे कि बहुत सारे लोग अपने हाथ में, अपने गले में रुद्राक्ष की माला पहनते हैं ऐसे में असली और नकली रुद्राक्ष की पहचान करना बहुत कम लोगों को आती है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप कर सकते हैं असली और नकली रुद्राक्ष की पहचान. कहा जाता है रुद्राक्ष की माला पहनने से इंसान बहुत सारी बीमारियों से दूर रहता हैं लेकिन इस माला को पहनने का तरीका अन्य मालाओं के पहनने से अलग होता हैं क्योंकि यह बात ज्योतिष शास्त्र मे बताया गया हैं. खा जाता है हमेशा असली रुद्राक्ष की माला ही पहननी चाहिए तभी लाभ मिलता है. ऐसे में कैसे पहचान करें कि रुद्राक्ष असली है या नकली आइए जाने.ऐसे करें असली और नकली रुद्राक्ष की पहचान...

(1) कहते हैं असली रुद्राक्ष के केंद्र में नेचुरली छेद होते हैं और नकली रुद्राक्ष के केंद्र में हाथों से छेद किया जाता हैं और उसे गोल आकार दिया जाता हैं.

(2) यह भी कहा जाता है कि आप जब भी रुद्राक्ष अपने घर ले आए तो उसे सबसे पहले सरसों के तेल में डुबो कर जरूर देख क्योंकि असली रुद्राक्ष कलर नहीं छोडता हैं जबकि नकली रुद्राक्ष कलर छोड़ देता है.

(3) कहा जाता है रुद्राक्ष को पानी में भी डालकर देख सकते है क्योंकि असली रुद्राक्ष पानी में डूब में जाता हैं लेकिन नकली रुद्राक्ष पानी में तैरता हैं.

(4) कहते हैं कि यदि आप असली रुद्राक्ष को किसी नुकीली चीज से कुरेदेंगे तो उसमें से रेशे निकलते हैं लेकिन वहीं दूसरी ओर नकली रुद्राक्ष को यदि आप कुरदते हैं तो उसमें से रेशे नहीं निकलते हैं.

Back to top button