Home > खेल > एशिया कप का आज महामुकाबला: हाईवोल्टेज मैच में आज आमने-सामने होंगे भारत-पाक

एशिया कप का आज महामुकाबला: हाईवोल्टेज मैच में आज आमने-सामने होंगे भारत-पाक

हाईवोल्टेज मुकाबले के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं। एशिया कप में बुधवार को भारत अपने पड़ोसी और परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के सामने होगा। इससे पहले दोनों टीमें 15 माह पहले चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भिड़ी थीं जिसमें पाकिस्तान ने 180 रन से बाजी मारी थी।एशिया कप का आज महामुकाबला: हाईवोल्टेज मैच में आज आमने-सामने होंगे भारत-पाक

पाकिस्तान की टीम हांगकांग के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही है लेकिन पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद मानते हैं कि भारत को हराने के लिए टीम को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। पिछले आठ वर्षों में भारतीय टीम अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पर भारी रहा है। तब से दोनों टीमों के बीच 11 मुकाबले हुए हैं जिनमें से भारत ने सात जीते हैं जबकि चार में पाकिस्तान को जीत मिली है। अगर एशिया कप की बात की जाए तो भारत ने छह बार पाक पर जीत हासिल की है जबकि पाकिस्तान की टीम पांच बार भारत के खिलाफ जीत दर्ज कर पाई है।

इस टूर्नामेंट में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है और रोहित शर्मा की अगुआई में मुख्य केंद्र इस बात पर होगा कि विराट की अनुपस्थिति में भारतीय बल्लेबाज पाकिस्तान की पेस बैटरी का कैसे सामना करते हैं। खासतौर पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर का। इसके अलावा भी टीम में उस्मान खान, जुनैद खान और हसन अली शामिल हैं। उस्मान ने हांगकांग के खिलाफ मैच में तीन विकेट लिए थे।

रोहित-शिखर पर अहम जिम्मेदारी

टीम इंडिया को रोहित शर्मा और शिखर धवन की अपनी सलामी जोड़ी से बड़ी उम्मीदें होंगी। रोहित शर्मा की गिनती वनडे प्रारूप में दुनिया के श्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है। हिटमैन रोहित के कंधे पर ओपनर और कप्तान के रूप में दोहरी जिम्मेदारी है। हालांकि वह पहले भी कप्तानी का दायित्व संभाल चुके हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस को उनके नेतृत्व में खिताबी सफलताएं मिली हैं। हांगकांग के खिलाफ पहले मैच में वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए लेकिन पाक के खिलाफ वह कसर पूरी करना चाहेंगे।

विश्व कप से पहले एशिया कप अंतिम बहुदेशीय टूर्नामेंट है। ऐसे में टीम इंडिया अपने टीम संयोजन को भी आजमाना चाहती है। हांगकांग के खिलाफ टीम में वापसी करने वाले अंबाती रायडू को तीसरे क्रम पर उतारा गया। इसी तरह केदार जाधव, दिनेश और मनीष पांड्ेय को मध्यक्रम में उपयोगी भूमिका निभाने की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। मध्यक्रम तय नहीं है। ऐसे में टीम प्रयोगों के दौर से गुजर रही है। रोहित कह भी चुके हैं कि नंबर चार और छह पर नियमित बल्लेबाजों की तलाश अभी जारी है।

धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट का इंतजार

कोहली की अनुपस्थिति में पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एम एस धोनी पर निगाहें होंगी। दुनिया के बेहतरीन फिनिशर कहलाने वाले धोनी पिछले कुछ समय से पुरानी लय में नहीं है। भारतीय दर्शक उनके हेलीकॉप्टर शॉट देखने को फिर से बेताब होंगे। धोनी को अपने प्रहारक शॉटों के लिए जाना जाता है लेकिन इस साल उनके बल्ले से उस रफ्तार से रन नहीं निकल रहे हैं जिसके लिए वह मशहूर रहे हैं।

इंग्लैंड दौरे में भी वह कुछ खास नहीं कर पाए। उनके चौके मारने की गति भी प्रभावित हुई है। 2004 में अपने पदार्पण वर्ष में प्रति गेंद चौके मारने की उनकी औसत 4.67 थी जो अब 17.5 हो गई है। 2004 में उनकी स्ट्राइक रेट 135 थी जो अब 70 रह गई है।

भुवी और कुलदीप पर होंगी निगाह

भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी की बागडोर भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पर होगी। भुवी के साथ फिटनेस की समस्या रही है लेकिन अगर वह पूरी तरह फिट हैं तो वह किसी भी टीम की बल्लेबाजी को ढा सकते हैं। वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव मुख्य भूमिका में होंगे। चाइनामैन कुलदीप यादव की गुगली को पढ़ने में पाक बल्लेबाजों को मुश्किल आ सकती है।

गेंदबाजी है पाकिस्तान की ताकत

पाकिस्तान का शीर्ष क्रम मजबूत है जिसमें बाबर आजम और फखर जमां मौजूद हैं। फखर जमां ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ भी पाक की ओर से रिकॉर्ड दोहरा शतक भी जड़ा है। इसके अलावा इमाम उल हक हैं जिन्होंने हांगकांग के खिलाफ अर्द्धशतकीय पारी खेली थी।
पाकिस्तान की मुख्य ताकत उसकी गेंदबाजी है। पाक टीम में तेज गेंदबाज हसन अली और मोहम्मद आमिर के अलावा उस्मान खान हैं। स्पिन विभाग में शादाब खान और अनुभवी शोएब मलिक के विकल्प भी पाक के पास होंगे।

टीमें इस प्रकार हैंः

टीमें : भारत – रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडेय, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद।

पाकिस्तान- सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमां, हैरिस सोहेल, हसन अली, इमाम उल हक, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहिन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान। 

Loading...

Check Also

तो इसलिए दुसरे टेस्ट पर्थ में टॉस गंवाना होगा अच्छा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में पर्थ के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com