एक ऐसी नदी जिसका पानी पांच अलग-अलग रंगों में आता है नजर

- in ज़रा-हटके

बोगोटा: वैसे तो आपने अभी तक कई खूबसूरत नदियां और झीलें देखी होगी लेकिन क्या आपने किसी झील में पानी को कलरफुल देखा है। ऐसी एक खूबसूरत नदी है कोलंबिया की केनो क्रिस्टल जो किसी एक रंग में नहीं बल्कि पांच अलग-अलग कलर्स में दिखाई देती है। इस नदी को ‘रिवर ऑफ फाइव कलर्स’ के नाम से भी जाना जाता है।एक ऐसी नदी जिसका पानी पांच अलग-अलग रंगों में आता है नजर

केनो क्रिस्टल नदी की विशेषताएं जानकार आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

केनो क्रिस्टल नदी अलग-अलग हिस्सों में लाल, पीले, हरे, नीले और काले रंग में नजर आती है। रंगों का ये जादू उन फूलों की वजह से नजर आता है, जो नदी के अंदर गर्मी से लेकर बरसात तक खिलते हैं। नदी में पानी का स्तर घटते ही मैकरेनिया क्लेविग्रा नाम के पौधे निकल आते हैं, जो नदी को हल्के गुलाबी रंग से भर देते हैं। ये पौधे आधे पानी के अंदर और आधे पानी के बाहर रहते हैं।

इसके साथ ही अलग-अलग रंगों के निकले फूल और घास इसकी सुंदरता को और बढ़ा देते हैं। केनो क्रिस्टल में बहुत सारी गुफाएं भी हैं। नदी के पास मौजूद पहाड़ियां 420 प्रजाति के पक्षियों, 10 प्रजातियों के जलचर समेत तमाम तरह के जीव-जन्तुओं का मनपसंद ठिकाना है।

यह भी पढ़े: बड़ी खबर: पेट्रोल 1.23 रुपये और डीज़ल 89 पैसा प्रति लीटर महंगा

सौ किलोमीटर से भी कम लंबी और मुश्किल से बीस मीटर चौड़ी केनो क्रिस्टल नदी को देखने का अनुभव अपने आप में बहुत खास है, लेकिन इसे देखना इतना आसान भी नहीं। इसके लिए विलाविसेंसियो से लेकर ला मैकरेना तक हवाई सफर तय करना पड़ता है।

इसके बाद जंगल में मौजूद इस नदी तक पहुंचने के लिए बोट का सहारा लेना पड़ता है। ऐसा ही मुश्किल यात्रा कर पहुंचे नेचर फोटोग्राफर ओलिवर ग्रुनवाल्ड ने केनो क्रिस्टल नदी की कुछ बेहतरीन तस्वीरें खींची हैं।

You may also like

आधी रात बहू के बिस्तर पर जाकर लेट गया ससुर, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि..

देश में महिलाओं और लड़कियों पर अत्याचार होने