एक्सट्रीम एडवेंचर ही नहीं बल्कि प्राकृतिक खूबसूरती से भी भरपूर है क्वींसटाउन

- in पर्यटन

क्या आप घूमने जाने का प्लान बना रहे हो और आपको समझ नहीं आ रहा है की आखिर जाए कहा यदि आप भारत से बहार जाने का प्लान बना रहे है तो इसके लिए हम देते है आपको सुझाब एक ऐसी जगह का जहा पहुचकर आप कहेंगे की अगर हम यहाँ नहीं आते तो बहुत अफ़सोस होता।एक्सट्रीम एडवेंचर ही नहीं बल्कि प्राकृतिक खूबसूरती से भी भरपूर है क्वींसटाउन

जी हाँ ऐसे शहर में जाने की कल्पना ही रोमांचक है जिसको दुनिया की एडवेंचर कैपिटल के रूप में शोहरत हासिल है। जिन्हें हम एक्सट्रीम एडवेंचर की उपाधि देते है वो सब यहाँ मौजूद हैं। हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड के क्वींसटाउन शहर की। बताया जाता है की उन्नीसवीं सदी के मध्य में जब क्वींसटाउन में शॉटओवर नदी में सोना मिलने की खबर फैली तो वहां पर लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी थी। जब वहां पर सोना खत्म हो गया तो उस जगह पर पहुंचे लोगों का ध्यान वहां के पहाड़ों और नदियों की खूबसूरती पर गया और तब से उन्होंने वही पर बसने का फैसला कर लिया। रोमांच में यहां शुरुआत पिछली सदी के मध्य में स्कीइंग से हुई।एक्सट्रीम एडवेंचर ही नहीं बल्कि प्राकृतिक खूबसूरती से भी भरपूर है क्वींसटाउन

इसी के साथ 1970 के दौरान जेट बोटिंग की शुरुआत हुई। एक तरह से देखा जाये तो विशुद्ध रूप से रोमांच की दुनिया को क्वींसटाउन की देन थी। शॉटओवर नदी की गहरी कंदराओं में से जेटबोट की राइड का रोमांच ही अलग है। कुछ ही समय बिताने के बाद रिवर राफ्टिंग भी क्वींसटाउन की नदियों में शुरू की गई। ऐ जे हैकट ने 1988 यहां बंजी जंपिंग को शुरू किया, क्वींसटाउन को बंजी जंपिंग का जनक माना जाता है। आज के समय में यहां पर बंजी जंपिंग की कई साइट हैं।

एक समय में तो हैकट एंड कंपनी 450 मीटर की ऊंचाई से हेलीकॉप्टर से बंजी जंपिंग करा रहे थे। इसी के चलते सरकारी नीतियां के बदलाव के बाद से उसे रोकना पड़ा। क्वींसटाउन ही टेंडम पैरापेंटिंग व कमर्शियल स्काइडाइविंग का भी मुख्य अड्डा है। इसके अलावा यहां टेंडम हैंग ग्लाइडिंग, पैरासेलिंग व एब्सेलिंग जैसी अन्य प्रकार की गतिविधियां भी होती हैं। सैलानी का यहाँ पर आने का प्रमुख उद्देश्य तो केवल क्वींसटाउन का एडवेंचर हैं, जबकि वहां की प्राकृतिक खूबसूरती भी किसी जगह से कम नहीं।

अब रही बात यहाँ पहुचने की, तो आप बेफिक्र रहिये हम आपको बताते है इस खूबसूरत जगह पर पहुचने के आसान से तरीका। न्यूजीलैंड के दक्षिणी द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी कोने में स्थित क्वींसटाउन में हालांकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, लेकिन यहां की सारी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें आस्ट्रेलिया के विभिन्न शहरों से होकर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर भागदौड़ भरी जिंदगी से चाहिए थोड़ा ब्रेक, तो निकल इस जगह…

वैसे तो ट्रिप को सुकून से एन्जॉय करने