एक्जिट पोल : बीजेपी ने बताया ढाई फीसदी वोटिंग बढ़ने से उन्हें कैसे होगा फायदा

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती का समय नजदीक आते ही सभी राजनीतिक दल अपनी जीत के दावे कर रही हैं. अपनी बातों को सही साबित करने के लिए राजनीतिक दल अपने हिसाब से तर्क रख रहे हैं. इसी कड़ी में बीजेपी मध्य प्रदेश में वोटिंग का प्रतिशत बढ़ने को अपने पक्ष में बता रही है. एक्जिट पोल में मध्य प्रदेश में सत्तारुढ़ बीजेपी और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच कड़े मुकाबले का अनुमान जताए जाने के विपरीत बीजेपी ने इसके सच्चाई से दूर होने का दावा करते हुए कहा कि जो ढाई प्रतिशत वोटिंग बढ़ी है वह बीजेपी सरकारों की नीतियों और योजनाओं को स्पष्ट समर्थन है और बीजेपी पिछले विधानसभा चुनाव (165) से भी अधिक सीटें जीतने जा रही है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह ने बीजेपी के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में शनिवार शाम को कहा, ‘हम 2013 के विधानसभा चुनाव से भी अधिक सीटें जीतने जा रहे हैं. यह हमारा आकलन है और इसका ठोस आधार हमारे पास है. हमारे कार्यकर्ताओं का कठोर परिश्रम, हमारी सरकार द्वारा किए गए काम और विभिन्न स्तर पर प्राप्त हुई जानकारी के आधार पर हम आत्मविश्वास से भरे हुए हैं. यह स्पष्ट है कि जनता के पास कांग्रेस को वोट देने का कोई कारण नहीं था. यह जो ढाई प्रतिशत वोट बढ़ा है वह बीजेपी सरकारों की नीतियों और योजनाओं को स्पष्ट समर्थन है.’

बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, ‘हमारे व्यावहारिक आकलन के सामने कोई भी आकलन टिकता नहीं है और हमने देखा है कि मतदाताओं में और विशेषकर युवाओं, महिलाओं तथा नवमतदाताओं में बीजेपी के प्रति विशेष स्नेह उमड़ रहा था. इस बार 40 लाख नए मतदाताओं ने वोट डाला और वह वोट हमारा वोट था. इस चुनाव में गरीबों ने बीजेपी का साथ दिया है, क्योंकि हमारी सरकार ने गरीबों के जीवन को बदलने का काम किया है. हम जोरदार और स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ रहे है.’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस बौखलाई हुई है, इसलिए रोज नए प्रपंच कर रही है.

उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं को यह बात भी अच्छी तरह समझने की आवश्यकता है कि एक्जिट पोल ने 2008 में और 2013 में भी हमें ज्यादा सीट नहीं दी थी. फिर भी हम प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आए. इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि हमारा दृढ़ विश्वास है कि हम पिछली बार से भी अधिक सीटें जीतकर सरकार बनायेंगे.

Back to top button