उत्‍तराखंड में ढाई लाख घरों को ‘सौभाग्य’ से मिलेगी बिजली

देहरादून: यूपीसीएल (उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड) ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत विस्तृत कार्ययोजना (डीपीआर) केंद्र के सम्मुख प्रस्तुत कर दी है। इसके तहतढाई लाख घरों में बिजली कनेक्शन दिए जाने हैं। योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह करेंगे। उत्‍तराखंड में ढाई लाख घरों को 'सौभाग्य' से मिलेगी बिजलीउत्‍तराखंड में ढाई लाख घरों को ‘सौभाग्य’ से मिलेगी बिजली

नवंबर 2017 में सौभाग्य को लेकर कसरत शुरू हुई। प्रारंभिक रिपोर्ट 2001 और 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर बनी थी, जिसमें करीब चार लाख घरों में बिजली का कनेक्शन नहीं होने का अनुमान सामने आया। इसके बाद यूपीसीएल ने अधीक्षण अभियंताओं को फील्ड सर्वे कराकर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे। इसके बाद केंद्र सरकार के पोर्टल पर यह डाटा अपलोड कर गया दिया है। सचिव ऊर्जा राधिका झा ने बताया कि जल्द ही सौभाग्य को लांच करने की तारीख तय की जाएगी। 

घर के भीतर वायरिंग भी 

योजना के मुताबिक एक घर को कनेक्शन देने के लिए केंद्र सरकार 3000 रुपये देगी। इसमें गरीबों को मुफ्त कनेक्शन दिया जाएगा और अगर घर के भीतर वायरिंग की आवश्यकता है तो वह भी यूपीसीएल ही करेगा।

इसलिए हो रहा विलंब

सा भाग्य की लांचिंग उत्तराखंड में इसी महीने होनी थी। सूत्रों के मुताबिक इसमें देरी इसलिए हुई, क्योंकि ऐसी तारीख तय करनी है, जब मुख्यमंत्री और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री, दोनों ही कार्यक्रम में शिरकत कर सकें। 

 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button