उत्तर प्रदेश के ये खूबसूरत पर्यटक स्थल जीत लेंगे आपका दिल, विदेशों से आते हैं पर्यटक…

उत्तर प्रदेश अपनी सांस्कृतिक विरासत और धार्मिक महत्ता के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यह प्रदेश अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि ऐतिहासिकता के लिए भी जाना जाता है। एक तरफ जहां दुनियाभर से पर्यटक यहां मोहब्बत के सबसे खूबसूरत नगमे ताजमहल को देखने आते हैं तो दूसरी तरफ मोक्ष की कामना के लिए संगम के तट पर डुबकी लगाने वाले श्रद्धालु भी बड़ी तादाद में यहां पहुंचते हैं। सही मायने में कहा जाए तो उत्तर प्रदेश धर्म, आध्यात्मिकता और हिंदु-मुस्लिम भाई चारे का प्रदेश है। आइए जानते हैं यहां के चार सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में जो दुनियाभर में मशहूर हैं।उत्तर प्रदेश के ये खूबसूरत पर्यटक स्थल जीत लेंगे आपका दिल, विदेशों से आते हैं पर्यटक...

अगर आपको भगवान कृष्ण का शहर देखना है तो मथुरा जरूर जाएं। दुनियाभर से श्रद्धालु मथुरा आते हैं। यह मंदिरों का शहर है। यहां के रग-रग में राधा रानी और भगवान कृष्ण बसते हैं। यहां आप कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर, जामा मस्जिद, कुसुम सरोवर, राधा कुंड और कृष्ण किला देख सकते हैं।

आगरा का नाम आते ही पर्यटकों के जेहन में सीधे ताज महल उभर आता है। दुनियाभर से पर्यटक यहां ताजमहल देखने के लिए पहुंचते हैं। मोहब्बत के इस सबसे खूबसूरत नगमे को देखने के लिए पर्यटक भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने से पहुंचते हैं। आगरा में ही आप आगरा फोर्ट, फतेहपुर सिकरी, आराम बाग, खास महल और मेहताब बाग की सैर कर सकते हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

यूपी में आप लखनऊ घूम सकते हैं। इस शहर को तहजीब का शहर कहा जाता है। लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राजधानी है। यहां का कल्चर और खान-पान पर्यटकों के दिल में अपनी खास जगह बना लेता है। नवाबों के इस शहर को देखने के लिए दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। किसी जमाने में यह शहर अवध के नवाबों की राजधानी थी। लखनऊ को लजीज खान-पान के लिए भी जाना जाता है। यहां आप बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, ब्रिटिश रेसीडेंसी, चिड़ियाघर, हजरतगंज और बेगम हजरत महल पार्क की सैर कर सकते हैं।

अगर आप यूपी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बनारस जरूर घूमें। बनारस को भारत की धर्म नगरी कहा जाता है। यहां क्या पर्यटक और क्या श्रद्धालु सभी भक्त के भाव में रम जाते हैं। गंगा किनारे बसा यह शहर अपने आप में सांस्कृतिक विरासत को सझाए हुआ है। वाराणसी घाटों का शहर है। यहां आप काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। आप चाहें तो मणिकर्णिका घाट, मन मंदिर घाट और सारनाथ की सैर पर जा सकते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button