उत्तर प्रदेश के इस जिले में बनेगा पहला औद्योगिक पार्क

जुबिली न्यूज़ डेस्क
उत्तर प्रदेश में पहला औद्योगिक पार्क विकसित होने जा रहा है। ये प्रदेश की योगी सरकार के कार्यकाल में होगा। इस पार्क का निर्माण प्रदेश के औरैया जिले में किया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस पार्क के लिए जो प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। उसमें 300 करोड़ रूपये के अधिक का निवेश होगा।
बताया जा रहा है कि इस पार्क का निर्माण 380 एकड़ भूमि में कराया जायेगा। इसमें करीब 160 औद्योगिक इकाइयों को जगह दी जाएगी।इस नीति के तहत यूएम पावर की तरफ़ से ओरैया में 160.37 एकड़ ज़मीन पर ओद्योगिक पार्क की स्थापना का प्रस्ताव भेज हो। इसमें खाद्य प्रसंस्करण, धातु आधारित लेदर, कांच, मोबाइल और लॉजिस्टिक्स सेक्टर की इकाइयां स्थापित की जाएंगी।
सूत्रों के मुताबिक सरकार की बड़ी योजनाओं को 5-5 साल में 2 चरणों में संपन्न करवाया जाएगा। इसके लिए पहले चरण का काम वित्तीय वर्ष 2029-30 तक संपन्न करने की सरकार की योजना है। जबकि प्रोजेक्ट में औद्योगिक पार्क की अवस्थापना सुविधाओं के लिए विकास पर 254 करोड़ रुपए और वाह्य अवस्थापना सुविधाओं पर 64 करोड़ रुपए खर्च करने का अनुमान लगाया है।

इस संबंध में यूपीसीडा के एक अधिकारी ने बताया कि निवेशक के इकाई स्थापना से सम्बंधित प्रस्ताव का परीक्षण किया जा रहा है। पार्क के लिए चयनित की गई ज़मीन का कृषि उपयोग बदलकर ओद्योगिक किया जाना है।
ये भी पढ़े : बिहार विधानसभा चुनाव : जल्द शुरु होगा पाला बदल का दूसरा दौर
ये भी पढ़े : बाढ़ : इन चार राज्यों के लिए अगले 24 घंटे भारी
गौरतलब है कि प्रदेश में बन रहा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 7 जनपदों चित्रकूट, झांसी, हमीरपुर बांदा, इटावा, औरैया, जालौन से होकर गुजरेगा।चित्रकूट से प्रारंभ होकर यह इटावा के ताखा तहसील क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा। इसके दोनों किनारों पर औद्योगिक पार्क बनाए जाने प्रस्तावित हैं।
ये है कांसेप्ट
इस औद्योगिक पार्क में तैयार कर उत्पादों को देश के विभिन्न स्थानों पर भेजा जाएगा। इसके लिए एक्सप्रेसवे योजना को भी सुगम बनाया जायेगा। साथ ही इसकी स्थापना से प्रदेश में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। नौकरियों के साथ तमाम बिजनेस के मौके भी मिलेंगे।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button