Home > Mainslide > उत्तर प्रदेश की 25 बड़ी खबरें : पढ़ें विस्तार से एक ही पेज पर

उत्तर प्रदेश की 25 बड़ी खबरें : पढ़ें विस्तार से एक ही पेज पर

 हाईकोर्ट ने भाजपा सांसद से किया जवाब तलब 

लखनऊ । इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने आज गोण्डा स्थित भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के आलीशान बंगले के सामने मौजूद सरकारी प्राथमिक विद्यालय की इमारत को गिराए जाने को लेकर जिलाधिकारी से जवाब तलब किया है। अदालत ने जिलाधिकारी को दो जुलाई तक इस मामले के हर पहलू की जांच कर हलफनामा दाखिल करने के निर्देश दिए हैं।

यह निर्देश न्यायमूर्ति विक्रम नाथ सिंह और न्यायमूर्ति अब्दुल मोईन की पीठ ने राणा प्रताप सिंह की जनहित याचिका पर दिए हैं। याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि विद्यालय की इमारत को जर्जर होने का बहाना बनाते हुए गिरा दिया गया था। इस याचिका पर विचार करते हुए पीठ ने कहा कि फिलहाल हमारे पास ऐसी कोई विशिष्ट सूचना नहीं है कि किसके आदेश से स्कूल की इमारत को गिराया गया और किसके आदेश से भूखण्ड पर नयी इमारत बनायी गयी। मामला गंभीर है और दोषी अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई होनी चाहिए, जिन्होने इमारत को गिराया।

 मेडिकल सीटों की नए सिरे से हो काउंसिलिंग-हाईकोर्ट 

लखनऊ परास्नातक मेडिकल सीटों की वर्तमान काउंसिलिंग पर सवाल उठाने वाली याचिका को मंजूर करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने तीन सप्ताह के भीतर नए सिरे से परास्नातक मेडिकल सीटों के लिए काउंसिलिंग कराए जाने के निर्देश जारी किए हैं। न्यायमूर्ति विवेक चैधरी की पीठ ने जय प्रकाश व अन्य की याचिकाओं को स्वीकार करते हुए इस आदेश को पारित किया।

याचिकाकर्ताओं ने मांग की थी कि काउंसिलिंग में ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले डॉक्टरों को प्राथमिकता दी जाए। याचिकाकर्ताओं ने आग्रह किया कि जिन डॉक्टरों ने एक साल काम किया उनको 10 प्रतिशत का ‘वेटेज’ दिया जाए वहीं दो वर्ष का अनुभव रखने वाले डॉक्टरों को 20 व तीन वर्ष का अनुभव रखने वाले डॉक्टरों को 30 प्रतिशत का वेटेज दिया जाए।

 तीर्थयात्रियों से भरी बस ट्रक से भिड़ी, दो की मौत, 15 घायल 

बरेली । लखनऊ-दिल्ली नेशनल हाईवे पर बरेली के बड़े बाईपास पर बिलवा ओवर ब्रिज के पास तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस गेंहू से भरे खड़े ट्रक से जा टकरायी। जानकारी के अनुसार सीतापुर से हरिद्वार जा रही बस थाना भोजीपुरा के अंतर्गत विलवा ओवर ब्रिज के पास नेशनल हाईवे पर किनारे खराब खड़े गेहूं से भरे ट्रक के पीछे से बस भिड़ गयी। उन्होंने बताया कि बस के चालक राजेंद्र प्रसाद (40) और तीर्थयात्री सतीश मिश्रा (30) की मौत हो गयी। 15 तीर्थयात्री घायल हो गये, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। बस में 65 तीर्थयात्री सवार थे।

 अखिलेश ने शायराना अंदाज में मुबारकबाद दी और तंज भी कसा

लखनऊ । केन्द्र की मोदी सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने शायराना अंदाज में मुबारकबाद दी और तंज भी कसा। अखिलेश ने टवीट किया कि, ‘‘राजनीति में भ्रष्टाचार का खेल, बैंकिंग सिस्टम हुआ फेल। पेट्रोल-डीजल के दाम उच्चतम, डॉलर के मुकाबले रुपया न्यूनतम। देश से घोटालेबाज फरार, विदेशों से दिखावे के करार। महँगाई पर जीएसटी की मार। दलित, गरीब, महिला पर वार। किसान, बेरोजगार, कारोबारी बेहाल, मुबारक हों ये चार साल।’’

वहीं बाद में उन्होंने बयान जारी कर कहा कि कंेद्र की भाजपा सरकार के चार साल देशवासियांे के लिए घोर निराशा के रहे हैं। लंबे चैड़े वादों से मतदाताओं को सम्मोहित कर भाजपा ने सत्ता तो हथिया ली लेकिन वह जन अपेक्षाओं पर किसी भी तरह खरी नहीं उतरी है। समाज को बांटने की राजनीति के हावी रहते विकास की धारा अवरूद्ध होती गई है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के पड़ोसी देशों से संवंधो में सुधार नहीं हुआ और प्रधानमंत्री एजेंडा-विहीन विदेश यात्राएं करते रहे हंै। उन्हें देश की ‘जीरो-डिलेवरी सरकार‘ कहा जाए तो अनुचित नहीं होगा। सपा मुखिया ने कहा कि ‘‘राजनीति मंे भ्रष्टाचार को प्रश्रय, बैंकिग सिस्टम में विफलता, घोटालेबाज आजाद, पेट्रोल डीजल के दामों में उछाल, मंहगाई की मार, नोटबंदी-जीएसटी से व्यापार चैपट, नौकरियों से छंटनी, निवेश के नाम पर दिखावा, दलित, महिलाओं पर अत्याचारों में वृद्धि और सामाजिक विषमता तथा रागद्वेष की कार्रवाइयां यही भाजपा सरकार की चार साल की उपलब्धियां रही है। इन चार सालो में देश आतंक, भय और असहिष्णुता की राजनीति के गंभीर दौर से गुजरा है और लोकतंत्र, समाजवाद तथा सौहार्द खतरे में पड़ गया है। जनता का क्रोध आक्रोश बन गया है। उसके विस्फोट का 2019 के चुनावों में भाजपा को सामना करना पड़ेगा।

थल सेनाध्यक्ष ने मुख्यालय मध्य कमान लखनऊ का दौरा किया

लखनऊ । थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान मुख्यालय का दौरा किया। जनरल बिपिन रावत के मध्य कमान मुख्यालय में पहुॅंचने पर मध्य कमान के आर्मी कमांडर ले. जनरल बीएस नेगी द्वारा उन्हें मध्य कमान द्वारा किये गये सैन्य आॅपरेशनल तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

मध्य कमान कार्यालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस दौरान मौजूद मध्य वायु कमान के एयर आॅफीसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा सहित फार्मेशन कमांडरों ने भी सैन्य आॅपरेशन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर जनरल बिपिन रावत को जानकारी दी।

थल सेनाध्यक्ष ने सैन्य क्षमता बढ़ाने एवं प्रभावी आॅपरेशनल कार्यों सहित मध्य कमान परिक्षेत्र में सैन्य सुविधाओं के विकास को सुनिश्चित करने के लिए मध्य कमान द्वारा किये गये प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। जनरल बिपिन रावत ने सूर्या कमान द्वारा उच्च कोटि की आॅपरेशनल तैयारियों एवं भारतीय वायु सेना के साथ संयुक्त आपरेशनल तालमेल बनाये रखने के लिए सूर्या कमान की सराहना की। जनरल बिपिन रावत ने मध्य कमान के सभी सैन्य अधिकारियों से भी मिले तथा वर्तमान व भविष्य की सुरक्षा संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिये उनसे सदैव तैयार रहने का आहवान किया।

 दूसरे समुदाय की युवती से दोस्ती पड़ी महंगी, पिटायी का वीडियो वायरल

कानपुर । शिवराजपुर रेलवे स्टेशन पर कुछ लोगों ने 22 वर्षीय युवक से मारपीट और गालीगलौज की। हमलावर कथित रूप से एक दक्षिणपंथी संगठन के थे। युवक की गलती यही थी कि उसने दूसरे समुदाय की लडकी से दोस्ती की। हमलावरों ने पूरी मारपीट का वीडियो बनाया और वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि उससे लडकी से संबंधों के बारे में पूछा जा रहा है और लगातार थप्पड मारे जा रहे हैं।

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने युवक से पूछताछ कर घटना का ब्यौरा लिया। पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि युवक ने दूसरे समुदाय की लडकी से दोस्ती की थी। वह शिवराजपुर स्टेशन उसी से मिलने गया था, जहां लगभग छह स्थानीय लडकों ने उससे मारपीट की। वीडियो में धमकी साफ सुनाई देती है, वो यूं कि ‘तुम्हारी जिन्दगी अगर बर्बाद नहीं कर दी तो हम अपना नाम बदल देंगे।’

गंगा नहाने गये दो युवक डूबे

मीरजापुर । शहर के मध्य स्थित बदली घाट पर गंगा नदी में नहाते समय दो युवकों की डूबने से मौत हो गयी। युवक कल शाम नहाने गये थे। उनके शव मध्यरात्रि के बाद शहर कोतवाली पुलिस ने गोताखोरों की मदद से बाहर निकलवाये। जानकारी के अनुसार कटरा कोतवाली क्षेत्र के रानीबाग मोहल्ला निवासी शमशेर (14) और उसी मोहल्ले के कुलमारी (20) बदली घाट पर गंगा नदी में नहाने गये थे। नहाते वक्त वे तैरने की कोशिश करने लगे। शमशेर गहरे पानी में चला गया और डूबने लगा जिसे डूबता देखकर कुलमारी उसको बचाने के लिए गया। इससे पहले की वो उसको बचा पाता लहर ने उसको भी पानी में खींच लिया। उन्होंने बताया कि दोनों को डूबता देख घाट पर मौजूद लोगों ने शोर मचाना शुरू किया। बाद में पुलिस को सूचना दी गयी। मध्य रात्रि के बाद पुलिस को शवों को निकालने में सफलता मिली।

 पूरी तरह से नाकाम साबित हुई है एनडीए सरकार-मायावती 

लखनऊ। केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बनी एनडीए की सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल को विफल और नाकाम बताते हुये बहुजन समाज पार्टी की मुखिया एवं उप्र की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने शनिवार को यहां कहा कि सवा सौ करोड़ आम जनता के जीवन को प्रभावित करने वाली जबर्दस्त महँगाई, गरीबी के कारण यह सरकार हर मोर्चे पर नाकाम साबित हुई है।

उन्होंने कहा कि वैसे तो भाजपा व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं भी अपने हर काम को ’’ऐतिहासिक’’ करार देते रहते हैं और शायद यही कारण है कि इनके कार्यकाल में पेट्रोल व डीजल की कीमत ऐतिहासिक स्तर पर पूरे देश भर में इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि अब इससे जनता को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है। जिसको कम करना अत्यन्त जरुरी है वरना फिर हमारी पार्टी भी इसके विरुद्ध पूरे देशभर में धरना-प्रदर्शन आदि करने के लिये मजबूर हो जायेगी।

भाजपा सरकार के चार साल पूरे होने पर बसपा प्रमुख ने आज कहा कि इसके साथ ही देश में गरीबी, बेरोजगारी, महँगाई व भ्रष्टाचार तथा लोगो के जीवन में हर प्रकार की हिंसा व तनाव का स्तर भी इस भाजपा सरकार में ऐतिहासिक स्तर पर काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसके साथ-साथ सर्वसमाज में से खासकर दलितों, आदिवासियों, पिछड़े वर्गों, मुस्लिम व अन्य धार्मिक अल्पसंख्यक समाज के लोगों के ऊपर हर स्तर पर हो रहे अन्याय व अत्याचार भी इस सरकार में ऐतिहासिक तौर पर काफी ज्यादा बढ़े है।

इसके इलावा, इनकी गलत आर्थिक नीतियों के तहत् खासकर नोटबन्दी व जीएसटी को लेकर, इनके लिये गये अपरिपक्व फैसले से देश में गरीबी, महँगाई व बेरोजगारी भी ऐतिहासिक तौर पर बड़े पैमाने पर बढ़ी है तथा रुपये की कीमत भी ऐतिहासिक तौर पर अब आये दिन नीचे ही गिरती चली जा रही है। इन सब के लिये भाजपा व नरेन्द्र मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीतियाँ व गलत कार्यशैली ही पूरे तौर से जिम्मेदार है।

बसपा नेत्री मायावती ने कहा कि इसके साथ ही इन्होंने अपनी विपक्षी पार्टियों को कमजोर करने के लिए सरकारी मशीनरी का भी दुरुपयोग ऐतिहासिक तौर पर खूब किया है। ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार को अपने सरकार के चार वर्ष पूरा होने पर जश्न मनाने का और उस जश्न पर अरबों-खरबों रुपये खर्च करने का कोई भी अधिकार नहीं बनता है जबकि सरकार को उस धन को वास्तव में जनहित व जनकल्याण के कार्यो पर ही खर्च करना चाहिये।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार हर स्तर पर देश की जनता की नजरों में अभी तक ’सफेद झूठ’ बोलने वाली सरकार ही साबित हुई है। इसके साथ ही इस सरकार ने अपने पूँजीवादी व तानाशाही निर्णयों के माध्यम से अपने पिछले चार वर्षों के कार्यकाल में यहाँ कि गरीब व मेहनतकश जनता को खूब छला भी है जबकि वास्तव में यह सरकार केवल यहाँ मुट्ठीभर बड़े-बड़े पूंजीपतियों व धन्नासेठों के आगे ही नतमस्तक व दण्डवत् रही है जिससे देश की बैंकिग व अर्थव्यवस्था भी अब पटरी से उतरने के कगार पर खड़ी हो गयी है, जिसकी वजह से देश की जनता काफी ज्यादा चिन्तित है कि बैंकों में उसका पैसा सुरक्षित भी है कि नहीं।

इसके इलावा देश में हर जगह जीवन के हर क्षेत्र में छाई हुई व्यापक अव्यवस्था व अराजकता इस बात का प्रमाण है कि बीजेपी के राज का मतलब जंगलराज बन गया है और अब यहाँ बीजेपी एण्ड कम्पनी व आरएसएस वालों के लिये संविधान व कानून का अनुपालन करने का कोई मायने नहीं रह गया है और अब उन्हें हर प्रकार की अनर्गल बयानबाजी व हर प्रकार के आपराधिक व गैर-कानूनी कार्य करने की छूट दे दी गयी है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही इनके एनडीए के सहयोगी दल भी अब एक-एक करके पहले से ही अलग होते जा रहे हैं जो अपने आप में यह बहुत कुछ साबित करता है कि बीजेपी के एनडीए सरकार का चार वर्षों का कार्यकाल हर स्तर पर अत्यन्त ही विफल व निराशाजनक रहा है।

 मोदी के नेतृत्व में सुपर पावर बनेगा भारत-योगी

-कांग्रेस अभी से 2019 में हार की तैयारी कर ले

लखनऊ । उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केन्द्र की मोदी सरकार के चार वर्ष भारत के ‘नव उत्कर्ष’ का कार्यकाल रहा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत अब दुनिया में अब सुपर पावर बनेगा। उन्होंने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी के साथ साथ केन्द्र सरकार के मंत्रियों को बधाई दी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को अभी से 2019 में अगली हार की तैयारी कर लेनी चाहिए।

योगी ने केन्द्र की मोदी सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता की। उन्होंने केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि मोदी के नेतृत्व में देश विश्व गुरू बनने की राह पर है। उन्होंने कहा कि सबका साथ सबका विकास के साथ केंद्र की सरकार ने काम किया है। हर तबके तक केंद्र की सरकार पहुंची है। चार साल भारत के नव उत्कर्ष का कार्यकाल है। उन्होंने कहा कि आज से चार वर्ष पूर्व जब नरेन्द्र मोदी ने देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तब अविश्वास का माहौल था। सीमाएं असुरक्षित थीं, नौजवान हताश थे और किसान परेशान था। कांग्रेस ने देश को छिन्न भिन्न कर दिया था। तब मोदी ने कहा कि उनकी सरकार देश की जनता के लिए समर्पित होगी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि देश के एक पूर्व प्रधानमंत्री ने यह माना था कि 100 रुपये अगर हम भेजते हैं तो 10 रुपये नीचे पहुंचता है। पर हमारे प्रधानमंत्री ने ऐसी व्यवस्था बनायी जिसमें 100 रुपये का 100 रुपये ही नीचे तक पहुचंने लगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के साथ ढांचागत नीतियों पर भी काम किया। उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है और केंद्र सरकार की योजनाओं से उत्तर प्रदेश का भी बहुत विकास हुआ है।

 मुठभेड़ में दो ईनामी बदमाश गिरफ्तार

आजमगढ़ । जिले की पुलिस को शनिवार को उस समय एक बड़ी सफलता हाथ लगी जब कप्तानगंज थाना क्षेत्र में किसी वारदात को अंजाम देने जा रहे बदमाशों की पुलिस के साथ मुठभेड़ हो गयी। इस मुठभेड़ में दो ईनामी बदमाश घायल हो गया। जबकि बदमाशों की गोली से सिपाही भी घायल हो गया। पुलिस ने बदमाशों के कब्जे से पिस्टल, तमंचा, कारतूस और नकदी बरामद किया। घायल बदमाशों को जिला चिकित्सालय से वाराणसी और सिपाही को निजी चिकित्सालय में उपचार चल रहा है। डीआईजी ने पुलिस टीम को पांच हजार रूपये पुरस्कार करने की घोषणा की है।

जानकारी के अनुसार आजमगढ़ जिले की पुलिस को सूचना मिली कि किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए तीन बदमाश आजमगढ-फैजाबाद रोड पर जा रहे है। सूचना के बाद सक्रिय हुई पुलिस ने कप्तानगंज थाना क्षेत्र पासीपुर नहर पुलिया के पास पल्सर बाइक सवार बदमाशो को रोकने का प्रयास किया तो बदमाशों ने पुलिस पार्टी पर फायर झोक दिया। जिसमें एक सिपाही प्रमोद यादव घायल हो गया। पुलिस की जबाबी फायरिंग में दो बदमाश घायल हो गये और एक बदमाश फरार हो गया।

घायल दोनों बदमाश 25-25 हजार के ईनामी अनुराग सिंह निवासी अमारी थाना अतरौलिया, आजमगढ़ और रितेश सिंह निवासी जनपद अम्बेडकर नगर के बताये गये है। पुलिस ने इनके कब्जे से दो पिस्टल, एक तमंचा, जिन्दा कारतूस, पल्सर बाइक और आठ हजार रूपये नकदी बरामद किया। घायल दोनों बदमाशों और सिपाही को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहां बदमाशों की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने वाराणसी के लिए रेफर कर दिया है। जबकि सिपाही का इलाज नगर के निजी चिकित्सालय में चल रहा है। घायल दोनों ईनामी बदमाशों के ऊपर आजमगढ़ और अम्बेडकर नगर में दर्जनो मुकदमे पंजीकृत है। फरार बदमाश की तलाश में पुलिस की टीमें रवाना कर दी गयी है जल्द ही उसे भी गिरफ्तार कर लिया जायेगा। उन्हांेने पुलिस टीम को पांच हजार रूपये पुरस्कार देने की घोषणा भी की।

 प्रतिबंधित पषु के मांस सहित पांच गिरफ्तार

प्रतापगढ़ । जिले के थाना कंधई पुलिस ने शनिवार को क्षेत्र के रामपुर गाँव मे छापा मारकर प्रतिबंधित पशु का मांस बरामद कर पांच लोगों को हिरासत में लिया। अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी राकेश सिंह ने बताया कि थाना प्रभारी कंधई मय फोर्स मुखबिर की सूचना पर रामपुर गाँव मे छापा मारकर प्रतिबंधित पशु का डेढ कुंतल मांस बरामद कर पांच लोगों को हिरासत मे लेकर पूछ ताछ कर रही है। बरामद मांस को खडडे मे गडवा दिया गया। जांच के लिये कुछ मांस लैब भेजा गया। जांच जारी है। जांच के बाद रिपोर्ट दर्ज की जायेगी।

 दो ने लगायी फांसी 

प्रतापगढ़ । जिले के दो अलग-अलग थाना क्षेत्रों मे शनिवार को एक युवक व युवती सहित दो लोगों ने फाँसी लगा कर आत्महत्या कर लिया। पुलिस के अनुसार थाना उदयपुर क्षेत्र के भइयापुर डढवा गाँव मे एक छप्पर मे राम लखन उर्फ रजित राम सिंह (30) का शव सुबह फाँसी पर लटकता हुआ पाया गया। मृतक की पत्नी उमादेवी ने तहरीर दे कर आत्महत्या की सूचना दी। इसी क्रम मे थाना आसपुर देवसरा मे खास गाँव मे कंचन (19) ने अपने कमरे का दरवाजा बंद करके फाँसी लगा कर आत्महत्या कर लिया। मृतका के पिता राजा राम ने तहरीर देकर फाँसी लगा कर आत्महत्या की सूचना दी। दोनांे शव को पोस्टमार्टम के लिये जिला चिकित्सालय भेज कर आत्महत्या की जांच की जा रही है।

 शहीद का राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

शाहजहांपुर । सेना के जवान गुरजीत का शनिवार को यहां राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। सुबह तिरंगे में लिपटा हुआ गुरजीत का शव उनके पैतृक गांव पनौती पहुंचा। दूर से ही आर्मी के वाहन को आता देख शहीद गुरमीत का पिता वाहन की ओर दौड़े। अंतिम संस्कार में शाहजहांपुर की आर्मी रेजीमेंट की ओर से सलामी दी गई तथा जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी एवं पुलिस अधीक्षक डॉक्टर एस चनप्पा ने पुष्पचक्र चढ़ा कर श्रद्धांजलि अर्पित की। जिलाधिकारी ने सेना के जवान गुरजीत के नाम पर द्वार बनवाने की भी घोषणा की है। विदित हो कि दसवीं सिख रेजीमेंट के जवान गुरजीत सिंह उत्तराखंड के पिथौरागढ़ चाइना सीमा पर ड्यूटी के दौरान पैर फिसलने से गहरी खाई में गिर गए थे जहां उनकी मौत हो गई थी।

 सीबीएसई में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाले होंगे सम्मानित-मुख्यमंत्री

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सेण्ट्रल बोर्ड आॅफ सेकेण्डरी एजुकेशन (सीबीएसई) की वर्ष 2018 की 12वीं की परीक्षा के सफल छात्र-छात्राओं को हार्दिक बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की मंगलकामना की है। मुख्यमंत्री ने परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली उत्तर प्रदेश के नोएडा की मेघना श्रीवास्तव तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली गाजियाबाद की अनुष्का चंद्रा को विशेष तौर पर बधाई देते हुए इन परीक्षाओं में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले प्रदेश के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किये जाने की घोषणा भी की है।

 बसपा में बड़ा फेरबदल, कुशवाहा यूपी प्रदेशाध्यक्ष, राम अचल राष्ट्रीय महासचिव बने

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने आरएस कुशवाहा को राज्य का प्रदेशाध्यक्ष और राम अचल राजभर को पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया है। बसपा नेत्री मायावती ने यह फैसला शनिवार को पार्टी के एक दिवसीय अधिवेशन के दौरान लिया। अधिवेशन में चुनावी रणनीति पर चर्चा की गई। इसके अलावा राष्ट्रीय अधिवेशन में कई अहम फैसले भी लिए गए।

बसपा के राष्ट्रीय अधिवेशन के लिये देश भर से पार्टी के पदाधिकारी, को ऑर्डिनेटर और नेता बुलाए गए। अधिवेशन में पार्टी के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी व कार्यकारिणी सदस्य, सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, मुख्य जोन इंचार्ज, जोन इंचार्ज, राज्यसभा सदस्य, सभी पूर्व और वर्तमान विधायक, विधान परिषद सदस्य, मंडल व जोन इंचार्ज, जिलाध्यक्ष तथा बहुजन वालंटियर फोर्स शामिल हुए। विदित हो कि शनिवार को बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगामी चुनाव में मात देने की रणनीति तैयार करने और संगठन को मजबूत बनाने को लेकर पार्टी के सभी छोटे और बड़े पदाधिकारियों की बैठक बुलाई थी।

 प्रधानमंत्री आवास योजना: लाभार्थी की मौत हुई तो पत्नी को लाभ

लखनऊ । प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसका लाभ पत्नी व अन्य आश्रितों को भी दिया जाएगा। इससे सम्बंधित दिशा-निर्देश प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने सभी मुख्य विकास अधिकारियों को भेज दिये हैं। इसके तहत यदि घर के लाभार्थी मुखिया की किसी कारण मृत्यु हो जाती है तो उसका लाभ उसकी पत्नी को दिया जाएगा बशर्ते उसका नाम एसईसीसी डेटाबेस में होना जरूरी है। इसी तरह यदि लाभार्थी पत्नी है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो इन्हीं शतरे के साथ उसके पति को योजना का लाभ दिया जाएगा। पति व पत्नी दोनों की मृत्यु की दशा में उसके परिवार के आश्रित सदस्य को भी लाभ दिया जा सकता है लेकिन उसका नाम भी एसईसीसी डेटाबेस में उसी परिवार के अन्तर्गत होना जरूरी है। पति व पत्नी की मृत्यु की दशा में यदि बच्चे अव्यस्क है और नाम एसईसीसी डेटाबेस में उसी घर के अन्तर्गत है तो उनके व ब्लाक के किसी अधिकारी या पंचायत अधिकारी के साथ संयुक्त रूप से खाता खोलकर उसे आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रमुख सचिव ने कहा कि शासन के संज्ञान में यह बात आयी कि इस तरह के कुछ प्रकरणों में विकास खंड स्तर से वैध उत्तराधिकारियों का उक्त प्रावधान के अनुसार आवासीय योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है या फिर अवशेष धनराशि का भुगतान करने में विलम्ब किया जा रहा है। ऐसे में इस तरह के प्रकरणों में वैध उत्तराधिकारियों को निर्धारित व्यवस्था के अनुसार एक माह के अन्दर उक्त सुविधाएं प्रत्येक दशा में उपलब्ध करायी जाएं।

 यूपी में निपाह से सतर्क रहने की दी सलाह

लखनऊ । केरल में पैर पसारते जानलेवा निपाह वायरस के खतरे को देखते हुए प्रदेश के स्वास्य विभाग ने अपने निवासियों को इससे सावधानी बरतने की सलाह दी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार लोगों को फिलहाल अभी डरने की कोई जरूरत नहीं है। प्रदेश में अभी वायरस के संक्रमण की संभावना बेहद कम है, लेकिन सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। इस जानलेवा बीमारी से केरल में अभी तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें एक नर्स भी शामिल है। यह बीमारी अभी केरल के दो जिलों तक ही सीमित है। स्वास्थ्य विभाग की एडवायजरी के अनुसार लोगों को जानवरों, पक्षियों और चमगादड़ों द्वारा खाए फल एवं सब्जियों का सेवन न करने की सलाह दी गई है। आईडीएसपी यूपी के नोडल आफिसर व केजीएमयू के माइक्रोबायोलाजिस्ट वरिष्ठ डा. शीतल वर्मा के अनुसार निपाह वायरस के लक्षणों जैसे बुखार, उल्टी आना, सिर दर्द, बेहोशी आदि होने पर फौरन चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि ये लक्षण 10-12 दिनों तक मौजूद रहते है और इलाज के अभाव में दिमागी बुखार के चलते व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। चमगादड़ों के माध्यम से फैलने वाली इस बीमारी का संक्रमण अन्य जानवरों में भी देखा गया है, यदि वायरस से संक्रमित कोई चमगादड़ किसी जानवर को काटता है या उसके शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में आता है तो यह बीमारी उस जानवरों को होने का खतरा बना रहता है, वहीं आदमी से आदमी में इसका संक्रमण होने का भी खतरा बना रहता है। डा. शीतल वर्मा ने बताया कि इस वायरस से संक्रमित जांच मात्र अभी बीएसएल-4 लैब में होती है। यह जांच यूपी में कहीं नही हो सकती है। इसलिए अगर कोई संक्रमित मरीज मिलता है तो अभी जांच को एनआईवी पुणे की लैब में भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि जांच के नमूने में स्वाब, ब्लड, यूरीन व सीएसएफ को विशेष गाइडलाइन के अनुसार ही लैब भेजा जाता है।

 2.11 लाख हेक्टेअर में पेड़ी से ही गन्ना खेती कराने का लक्ष्य

लखनऊ । राज्य में इस साल 2.11 लाख हेक्टेअर भूमि में पेड़ी से ही गन्ना खेती कराने का लक्ष्य गन्ना विकास परिषदों को दिया गया है। इस कार्य पर 3.16 करोड़ रुपये की धनराशि का बजट रखा गया है। इसके साथ ही सरकार गन्ना किसानों को बीज, भूमि उपचार एवं बायोफर्टीलाइजर के निर्धारित लक्ष्यों की रिकार्ड तेजी से पूर्ति कराना भी सुनिश्चित कराने का फैसला लिया है। प्रदेश के गन्ना आयुक्त संजय भूसरेड्डी ने बताया कि किसानों की आय दोगुनी करने के मद्देनजर गन्ना किसानों को गन्ने के साथ ही अन्य दूसरी फसलें बोने को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके साथ ही पेड़ी प्रबंधन, बीज-भूमि उपचार और बायोफर्टीलाइजर, वर्मी कम्पोस्ट की मदों में निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप उपलब्धि से गन्ने की उत्पादकता एवं चीनी परता में वृद्वि तो होगी ही, गन्ना किसानों की आय भी दोगुना होने का रास्ता बनेगा।

गन्ना आयुक्त ने बताया कि इस साल विभाग ने गन्ना विकास परिषदों के जरिए 2.11 लाख हेक्टेअर पेड़ी प्रबन्धन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसकी शुरुआत कर 53447 हेक्टेयर क्षेत्रफल की भौतिक पूर्ति भी करायी जा चुकी है। जो तय लक्ष्य का 25 फीसद है। इस प्रकार 2018-19 में 1.15 लाख हेक्टेयर बीज, भूमि उपचार का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसमें 8731 हेक्टेअर की पूर्ति अब तक करायी गयी है। उन्होंने बताया कि विभाग ने बायोफर्टीलाइजर, वर्मी कम्पोस्ट के प्रयोग का इस बार 71 हजार हेक्टेअर लक्ष्य निर्धारित किया जिसमें 4757 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बायोफर्टीलाइजर, वर्मी कम्पोस्ट की पूर्ति करायी गयी है।

 जिलों में खोले जायेंगे शिशु पालना केन्द्र 

लखनऊ । महिला कल्याण मंत्री डा. रीता बहुगुणा जोशी ने विभागीय अधिकारियों को जल्द ही सभी जिलों में पालना शिशु स्वागत केन्द्र खोलने का निर्देश देते हुए केन्द्रीय कानून ‘‘कारा’ के अनुरूप शिशुओं के दत्तक ग्रहण के प्रकरणों को तय समय सीमा में निस्तारित को भी कहा है। डा. जोशी यहां विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रही थीं। उनके साथ महिला कल्याण राज्यमंत्री स्वाती सिंह भी मौजूद थीं। मंत्री ने अधिकारियों से कहा शिशुओं को बेहतर सुविधा हासिल हो इसके लिए हर जिले में पालना शिशु स्वागत केन्द्र खोलने का फैसला हो चुका है। इस बारे में औपचारिक आदेश भी जारी है इसलिए सभी अधिकारी अपने जिलों में मुख्य चिकित्साधिकारी से सम्पर्क कर पालना शिशु स्वागत केन्द्र खुलवाना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा विभागीय एवं गैर सरकारी संगठनों द्वारा संचालित शिशु गृहों में आवासित शिशुओं को दत्तक ग्रहण से संबंधित प्रकरणों को ‘‘कारा’ के दिशा निर्देशों के अनुसार निर्धारित समय सीमा में निस्तारित करायें। विभाग में विभिन्न प्रकार के चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए डा. जोशी ने निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति पर असंतोष जताया। उन्होंने कहा अधिकारियों कार्यदायी संस्था से तय समय में निर्माण कार्यो को पूरा कराने को कहा।

 शराब की तस्करी करने वाले गैंग के चार सदस्यों को एसटीएफ ने दबोचा

लखनऊ । एसटीएफ ने मध्य प्रदेश के इंदौर से अवैध शराब की तस्करी करने वाले गिरोह के चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनसे भारी मात्रा में अवैध शराब की लगभग 40 लाख रूपये दाम की 1000 पेटी बरामद की। एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह ने यहां बताया कि विगत काफी समय से सूचना प्राप्त हो रही थी कि पंजाब, दिल्ली, मप्र व हरियाणा से अवैध शराब की तस्करी कर उप्र के विभिन्न जनपदों इलाहाबाद, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अमेठी आदि में अवैध कारोबार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एसटीएफ टीम को सूचना मिली कि रायबरेली में अवैध शराब की तस्करी करने वाले गैंग के कुछ सदस्य अवैध शराब से लदी ट्रक लेकर गणेशगंज बाजार से सलोन जाने वाली पुरानी सड़क के पास आने वाले हैं। इस सूचना पर टीम दबिश देकर तस्करी करने वाले गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि पूछताछ पर अभियुक्त विकास उर्फ विक्कू ने बताया कि यह काम पिछले कई वर्षो से भानू प्रताप सिंह के साथ मिलकर कर रहा है। अवैध शराब वे लोग मप्र के इन्दौर से मंगवाते हैं। इस माल की डिलीवरी दिनेश अग्रवाल सुल्तानपुर वाले को देनी थी कि गिरफ्तार कर लिया गया। अभियुक्त शुभम चैहान ने बताया कि हमारी खेप को योगेश इन्दौर से लाकर सलोन में विकास सिंह व भानू को डिलीवरी देनी थी। गिरफ्तार अभियुक्तों विकास सिंह उर्फ विक्कू, भानू प्रताप सिंह, शुभम चैहान व योगेश के पास से 1000 पेटी अवैध अंग्रजी शराब के अलावा एक ट्रक, एक बोलेरो, पांच मोबाइल, एक वीजा कार्ड, एक ड्राइविंग लाइसेंस और 11,150 रूपये नकद बरामद किया गया।

 अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ चला विषेष अभियान, 401 गिरफ्तार

लखनऊ । उत्तर प्रदेश पुलिस ने अवैध शराब बनाने व बेचने वालों के विरुद्ध विशेष अभियान के तहत प्रदेश भर से 401 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के सभी जोन के एडीजी, रेंज के आईजी, डीआईजी, एसएसपी और पुलिस अधीक्षकों को डीजीपी ओपी सिंह ने अवैध, कच्ची, अपमिश्रित शराब बिक्री, अवैध शराब बनाने वाले, अवैध शराब की भट्टियां चलाने वालों और शराब की तस्करी करने वालों के विरूद्ध तीन दिवसीय अभियान चलाने का निर्देश दिया था। प्रदेश पुलिस ने विगत वर्षो में प्राप्त हुई शिकायतों तथा मुखबिरों की सूचना पर एक साथ विभिन्न स्थानों पर छापे डाले।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 381 ऐसे लोगों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है जो अवैध शराब की तस्करी, कच्ची व मिश्रित शराब का व्यापार करने में लिप्त थे। इसी तरह से अवैध शराब के कारोबार में लिप्त 401 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। मिश्रित व कच्ची शराब बरामद 9620 लीटर बरामद की गई। 43 अवैध शराब की भट्ठियों को पकड़ा गया, इस दौरान शामिल छह बड़े वाहनों की बरामदगी हुई जो अवैध शराब तस्करी में लिप्त रहे थे। हर महीने की किसी भी दिन इसी तरह औचक छापेमारी की जाएगी।

 ‘सम्मानजनक’ सीटें मिलेंगी तभी होगा गठबंधन-मायावती 

लखनऊ । बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने साफ कर दिया है कि पार्टी किसी भी राज्य में व किसी भी चुनाव में किसी भी दल के साथ केवल ‘‘सम्मानजनक’’ सीटें मिलने की स्थिति में ही वहाँ उस पार्टी के साथ कोई चुनावी गठबन्धन-समझौता करेगी अन्यथा फिर हमारी पार्टी अकेली ही चुनाव लड़ना ज्यादा बेहतर समझती है। उन्होंने कहा कि हालांकि कि इस मामले में बसपा की उत्तर प्रदेश सहित कई और राज्यों में भी गठबन्धन करके चुनाव लड़ने की बातचीत चल रही है, लेकिन फिर भी हर परिस्थिति का मुकाबला करने के लिये पार्टी के संगठन को हर स्तर पर तैयार करना है।

बसपा अध्यक्ष शनिवार को यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित पार्टी की आल-इण्डिया की बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि अभी मैं अगले लगभग 20-22 वर्षों तक खुद ही आगे व सक्रिय रहकर पार्टी की गतिविधियों को बराबर आगे बढ़ाती रहूँगी और अब ऐसे में अगले लगभग 20-22 वर्षों तक अभी पार्टी में किसी को भी पार्टी का मुखिया बनने का सपना नहीं देखना चाहिये और ना ही किसी को अभी मेरा उत्तराधिकारी बनने का भी सपना देखना चाहिये।

बसपा मुखिया ने कहा कि अब पार्टी के लोगों को, पार्टी में किसी भी पद आदि के स्वार्थ में ना पड़कर इन्हें अपने पूरे त्याग व समर्पण के साथ ही खासकर अपने बच्चों व आगे आने वाली पीढ़ी के खुशहाल भविष्य के लिये ही अपनी पार्टी में पूरी ईमानदारी व सच्ची लग्न के साथ ही कार्य करना चाहिये जिनके लिये मैंने अपनी पूरी जिन्दगी भी समर्पित की है और वैसे भी मुझे अपनी पार्टी व मूवमेन्ट के हित में अभी लगभग 20-22 वर्षों तक जिन्दा रहना बहुत जरूरी है। बाकी तो कुदरत के हाथ में है। मायावती ने कहा कि मैं पार्टी कार्यकर्ताओ का ध्यान जल्दी ही लोकसभा के होने वाले आमचुनाव की तरफ व इससे पहले देश के कुछ राज्यों में विधानसभा के होने वाले आमचुनाव की तरफ भी दिलाना चाहती हूँ। कर्नाटक में विधानसभा के हुये आमचुनाव के बाद सरकार बनाने के मामले में बीजेपी की किरकिरी होने की वजह से अब यह पार्टी समय से पहले भी लोकसभा के आमचुनाव करवा सकती है। हालांकि इस चुनाव में (कर्नाटक) बी.एस.पी. का भी एक एम.एल.ए. भी यह चुनाव जीतकर आया है और जहाँ तक अब चुनावों में आगे गठबन्धन करके चुनाव लड़ने का सवाल है तो इस सम्बन्ध में वैसे आप लोगों को यह मालूम है कि हमारी पार्टी ने इस सम्बन्ध में शुरू से ही यह फैसला लिया है कि हमारी पार्टी किसी भी राज्य में व किसी भी चुनाव में, किसी भी पार्टी के साथ केवल ‘‘सम्मानजनक’’ सीटें मिलने की स्थिति में ही तब फिर वहाँ उस पार्टी के साथ कोई चुनावी गठबन्धन-समझौता करेगी अन्यथा फिर हमारी पार्टी अकेली ही चुनाव लड़ना ज्यादा बेहतर समझती है।

इसके साथ ही कैडर के आधार पर पार्टी के जनाधार को भी सर्वसमाज में बड़े-पैमाने पर बढ़ाना भी है और यह कार्य आप लोगों को मई के महीने में पार्टी संगठन की समीक्षा का कार्य पूरा करने के बाद ही शुरू करना है और इस मामले में खासकर राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि प्रदेश के लोगों को ज्यादा ध्यान देना है क्योंकि यहाँ लोकसभा के आमचुनाव होने से पहले ही विधानसभा के आमचुनाव होने वाले हैं।

 अर्थव्यवस्था और जीवनशैली ‘बिजली’ पर निर्भर-उपराष्ट्रपति

लखनऊ । उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि यदि कोई एक विचार या खोज, आधुनिकता को परिभाषित कर सकती है तो वह है ‘‘विद्युत’’। हमारी आधुनिक अर्थव्यवस्था और जीवन शैली पूरी तरह से बिजली पर निर्भर है। बिजली के बिना आज जीवन की गुणवत्ता सुनिश्चित करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय रहा है कि आजादी के कई दशकों बाद तक भी, देश की बड़ी आबादी को बिजली उपलब्ध नहीं थी। आधुनिक जीवन की इस महत्वपूर्ण आवश्यकता से आबादी का एक बड़ा भाग लंबे समय तक वंचित रहा है।

उप राष्ट्रपति कहा कि किसी भी देश के विकास का मापदंड उस देश में प्रति व्यक्ति ऊर्जा की खपत भी होती है। पूरे विश्व मे ऊर्जा की खपत का औसत 2600 यूनिट प्रतिवर्ष प्रति व्यक्ति है, वहीं भारत में यह खपत मात्र 880 यूनिट है जो विश्व के औसत का लगभग एक तिहाई है। मैं समझता हूँ कि देश के विकास के लिए विद्युत का देश की आबादी के हर भाग तक पहुँचना बहुत आवश्यक है।

उप राष्ट्रपति शनिवार को यहां उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग के नये भवन के लोकार्पण के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं समझता हूँ कि देश के विकास के लिए विद्युत का देश की आबादी के हर भाग तक पहुँचना बहुत आवश्यक है। मुझे संतोष है कि इस दिशा में व 100 प्रतिषत ग्रामीण विद्युतीकरण हेतु महत्वपूर्ण प्रयास शुरु हो चुके है। 100 प्रतिषत ग्रामीण विद्युतीकरण का जो लक्ष्य 2009 तक पूर्ण हो जाना चाहिए था, वह अंततः 29 अप्रैल, 2018 को पूर्ण हुआ। आज हम देश में 100 प्रतिषत गाँवों का विद्युतिकरण कर चुके हैं। निःसंदेह यह एक बड़ी उपलब्धि है। विश्व बैंक की रिपोर्ट में भारत के तीव्र विद्युतीकरण अभियान की सराहना की गयी है। इस रिपोर्ट के अनुसार 85 प्रतिषत घरों में बिजली पहुँचाई जा चुकी है। सरकार का प्रयास है कि दिसंबर 2018 तक देश के हर घर तक बिजली पहुँचे। भारत सरकार 2022 तक सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लक्ष्य पर समर्पित रूप से काम कर रही है।

उप राष्ट्रपति नायडू ने कहा कि पूर्व में उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में विद्युतीकरण की स्थिति संतोषजनक नहीं रही है। मुझे संतोष है कि अक्तूबर 2017 के बाद विद्युतीकरण के अभियान में प्रदेश में बहुत तेजी आयी है। पहले जहाँ प्रतिमाह 10 हजार से भी कम घरों को विद्युत कनेक्शन दिया जाता था, वह अब प्रति माह पांच लाख से ऊपर पहुँच गया है। आप इस वर्ष 3.81 लाख घरों तक बिजली पहुँचाने का जो भागीरथ प्रयास कर रहे हैं उसमें सफल हों, यह मेरी शुभकामना है। आप प्रदेश के अनुसूचित जाति-जनजाति बहुल छह लाख गावों में पूर्ण विद्युतीकरण करने का भी प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि विद्युत अक्षय संसाधन नहीं है। विद्युत क्षेत्र का अपना एक अर्थतंत्र है। विद्युत क्षेत्र का एक वित्तीय आयाम भी है जिसे बहुत समय तक नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। अगर हर घर तक बिजली पहुँचानी है तो उसे इतना सस्ता भी बनाना होगा जिससे न तो उपभोक्ता पर अतिरिक्त भार पड़े और साथ ही बिजली उत्पादक तथा वितरक कंपनी की आवश्यक लागत भी वसूल हो जाए।

प्रदेश के लोगों को सस्ती और निर्बाध विद्युत उपलब्ध कराने, उपभोक्ताओं के हितों का संरक्षण करने के साथ विद्युत क्षेत्र की दक्षता तथा इसके अर्थतंत्र में स्थायित्व एवं पारदर्शी प्रामाणिकता लाने में विद्युत नियामक आयोग एक महत्वपूर्ण संस्था है। मुझे हर्ष है कि उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने इस दिशा में पिछले कुछ वर्षों में एक महत्वपूर्ण रोल निभाया है। उप राष्ट्रपति ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में अभी तक हम सिर्फ ऊर्जा आपूर्ति पर ही बल दे रहे हैं जैसे उत्पादन और वितरण। अब समय की आवश्यकता है कि हम बिजली की मांग को भी संयमित करने पर विचार करें। ऊर्जा के स्रोत-संसाधन सीमित हैं। ऐसे हम अपनी जीवनशैली में मूलभूत सुधार लायें और परिवेश को ऊर्जा दक्ष बनाएं।

 इतिहास संग्रहालय में ही नहीं अपितु जीवंत समाज की परंपराओं में बसता है-नायडू

लखनऊ। उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने कहा है कि इतिहास संग्रहालय में ही नहीं अपितु जीवंत समाज की परंपराओं में बसता है। प्रायः इतिहास सामाजिक और राजनैतिक संघर्षों का दस्तावेज होता है। साझी सृजनात्मकता, सांस्कृतिक उत्कर्ष, सामुदायिक जीवन ये विषय इतिहास में कहीं खो जाते हैं और इतिहास राजाओं और अभिजात्य जीवन का एक दस्तावेज बन कर रह जाता है।

उपराष्ट्रपति ने बाद में शनिवार शाम यहां राजधानी लखनऊ के पूर्व सांसद लालजी टंडन द्वारा लिखित पुस्तक ‘अनकहा लखनऊ’ का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि एक राजनैतिक कार्यकर्ता के रूप में मुझे लालजी टंडन के साथ कार्य करने का अवसर कई बार मिला, किंतु उनके ‘लखनऊ निष्ठ’, और अवध के ‘संस्कृति पुरुष’ रूप से मेरा परिचय इस पुस्तक के माध्यम से ही हुआ है। उन्होंने कहा कि टंडन ने अपना जीवन लखनऊ के सामाजिक, आर्थिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक विकास में समर्पित कर बहुमूल्य योगदान दिया है, जिसको समाज के सभी वर्गों ने सराहा है। उन्होंने कहा कि लखनऊ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का कार्यक्षेत्र रहा है। टंडन की भांति हम सबको भी अटल जी का सानिध्य और मार्गदर्शन प्राप्त हुआ किंतु टंडन ने अटल के लखनऊ और उनकी साहित्य विरासत को भी अपनाया और समृद्ध किया है।

Loading...

Check Also

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए RSS कार्यकर्ता ने दिया अब तक के सबसे बड़े दान

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए RSS कार्यकर्ता ने दिया अब तक के सबसे बड़े दान

प्रतापगढ़ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सह संघ चालक ने अयोध्या मेंराम मंदिर निर्माण के लिए एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com