उत्तराखण्ड: कॉर्बेट में सैलानियों को हर हाल में होंगे बाघ के दीदार

- in उत्तराखंड, राज्य

रामनगर, नैनीताल: कॉर्बेट नेशनल पार्क में आने वाले पर्यटकों को अब आसानी से बाघ के दीदार हो पाएंगे। यहां पर देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की मुराद पूरी करने के लिए कॉर्बेट प्रशासन ने स्पेशन जोन खोलने की कवायद शुरू कर दी है। सीमित दायरे के इस जोन में बाड़ा बनाकर बाघ व तेंदुआ रखा जाएगा। उसका पालन चिड़ियाघर की तर्ज पर होगा। इसका प्रस्ताव पार्क प्रशासन ने मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को भेजा है।उत्तराखण्ड: कॉर्बेट में सैलानियों को हर हाल में होंगे बाघ के दीदार

बाघों के लिए मशहूर कॉर्बेट पार्क में हर देशी विदेशी पर्यटक बाघों के दीदार के लिए पहुंचता है, लेकिन तमाम पर्यटकों को भ्रमण के दौरान बाघ, गुलदार के दर्शन तक नहीं हो पाते हैं। इसे देखते हुए कॉर्बेट प्रशासन ने अब नया स्पेशल जोन खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए जगह भी चिह्नित की गई है। करीब 40 वर्ग किलोमीटर में बनाए जाने वाले इस जोन में घायल या बीमार हालत में रेस्क्यू किए गए बाघ व गुलदारों को रखा जाएगा। इसके बाद पर्यटक बंद गाड़ी में सफारी कर बाघ व गुलदार को आसानी से निहार सकते हैं।

कार्बेट टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक अमित वर्मा ने बताया कि मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक के बाद इस प्रस्ताव को सेंट्रल जू अथॉरिटी और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण दिल्ली को भेजा जाएगा। अनुमति मिलने के बाद धरातल पर काम शुरू हो जाएगा। 

वर्षभर खुला रहेगा स्पेशल जोन

भले ही कॉर्बेट के अन्य जोन वर्षाकाल में बंद हो जाते हैं, लेकिन यह स्पेशल जोन पूरे वर्ष भर खुला रहेगा। इसके अलावा कॉर्बेट के अन्य पर्यटन जोनों की तरह स्पेशल जोन में जिप्सियों की भी कोई लिमिट तय नहीं होगी, लेकिन यहां घूमने के लिए समय तय किया जाएगा, जिससे सभी पर्यटकों को मौका मिल सके। 

You may also like

उत्‍तराखंड: मानसून सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस ने अतिक्रमण के मसले को लेकर किया हंगामा

देहरादून: उत्‍तराखंड विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे