उत्तराखंड: चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने को प्रशासन लेगा टैटू और पतंगबाजी का सहारा

लोकतंत्र के महापर्व पर अधिक से अधिक लोग शिरकत करें इसके लिए चुनाव आयोग से लेकर शासन प्रशासन गंभीर है। खासतौर पर युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने पर सभी का फोकस है। ऐसे में टिहरी जिला प्रशासन भी युवाओं को मतदान के प्रति आकर्षित करने के लिए अनोखी पहल कर रहा है। युवाओं के लिए प्रशासन ने टैटू लगाने और पतंगबाजी कराने का फैसला किया है।उत्तराखंड: चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने को प्रशासन लेगा टैटू और पतंगबाजी का सहारा

मतदान के प्रति उदासीन रहने वाले युवाओं और अन्य लोगों को रिझाने के लिए टिहरी जिला प्रशासन ने अब टैटू और पतंगों का सहारा लेने की योजना बनाई है। हालांकि, चुनाव आयोग ने भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने और अधिक से अधिक लोगों की उसके भागीदारी बढ़ाने के लिए रचनात्मक गतिविधियों के निर्देश सभी निर्वाचन अधिकारियों को दिए हैं।

टिहरी में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगभग चार हजार टैटू मंगाए जा रहे हैं। युवाओं के बीच टैटू का फैशन सिर चढ़कर बोलता है। हाथ और गले में टैटू लगाए युवा कहीं पर भी आसानी से नजर आ जाते हैं। ऐसे में प्रशासन ने अब मतदान के प्रति जागरूकता वाले टैटू मंगाए हैं, जो हाथ और गले आदि में लगाए जा सकेंगे।

इसी तरह मतदान के प्रति जागरूकता वाली पतंगों का ऑर्डर भी किया गया है। उसके बाद इन्हें युवाओं को और खासतौर पर नए वोटरों को वितरित किया जाएगा। नोडल अधिकारी स्वीप और निर्वाचन आशीष भटगाई के अनुसार युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मतदान जागरूकता वाले टैटू और पतंगे मंगाई गई हैं। युवा वर्ग इससे प्रभावित होगा और मतदान प्रतिशत बढ़ेगा।

पहली बार वोट डालेंगे आठ हजार से ज्यादा नए वोटर

टिहरी जिले में इस लोकसभा चुनाव में 8352 नए वोटर मतदाता सूची में जुड़े हैं। इन नए वोटर को रिझाने के लिए भी प्रशासन कई तरह की कवायदों में जुटा है। टिहरी जिले में सबसे ज्यादा धनोल्टी विधानसभा में नए वोटर जुड़े हैं। धनोल्टी में 1790 नए वोटर जुड़े हैं वहीं घनसाली में सबसे कम 975 नए वोटर सूची से जुड़े हैं।

विधानसभा————— नए वोटर

धनेाल्टी———————-1790

नरेंद्रनगर——————–1745

टिहरी————————1411

देवप्रयाग——————–1338

प्रतापनगर——————1093

घनसाली———————-975

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com