इस होली अपने मेहमानों को खिलाएं रंग बिरंगी गुझिया…

होली का त्यौहार आने वाला है, और इस त्यौहार पर लोग रंगों से खेलने के साथ-साथ अपने-अपने घरों में तरह तरह के पकवान बनाते हैं. होली पर गुझिया का बहुत महत्व होता है. सभी घरों में गुझिया बनाई जाती है. पर आज हम आपको इस होली पर कलरफुल गुजिया बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाकर आपके मेहमान भी आपकी तारीफ किए हुए बिना नहीं रह पाएंगे, तो आइए जानते हैं कलरफुल गुजिया बनाने की रेसिपी.इस होली अपने मेहमानों को खिलाएं रंग बिरंगी गुझिया...

Loading...

सामग्रीः-

मैदा- 1 कप मैदा,तेल- 2 चम्मच ,केसर या पिस्ते का पाउडर- 1 चुटकी,पानी ,मावा- 250 ग्राम ,चीनी- 1 कप चीनी ,नारियल(कद्दूकस किया हुआ)- 1 कप ,ड्राई फ्रूट्स(कटे हुए) ,इलायची पाउडर- 1 चम्मच, तेल- तलने के लिए

विधिः-

1- कलरफुल गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में केसर का घोल मिलाएं, और अगर आपको हरे रंग की गुजिया बनानी है, तो इसमें पिस्ता का पाउडर मिला लें.

2- अब इसमें में घी और पानी डालकर इसे मुलायम गूंथ ले,.

3- अब एक पैन में मावा को डालकर अच्छे से फ्राई करें, और फिर इसमें चीनी डालकर एक कटोरी में निकाल लें. अब इसमें नारियल, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिक्स करें.

4- अब मैदे की लोई बनाकर बेल ले , और फिर इसमें तैयार किये हुए मिश्रण को डालकर इसे हल्का सा पानी लगाकर बंद कर दें.

5- अब एक कढ़ाई को गैस पर रखें, और इस में घी डालकर गर्म करें. अब इसमें तैयार की हुई गुजिया को डालकर हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें.

6- लीजिए आपकी कलरफुल गुजिया बन कर तैयार है.अब इसे सर्व करें.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *