…तो इस वजह से पुरुषों को होता है प्रेग्‍नेंट होने का अहसास

क्‍या आपने कभी सुना है कि पुरुषों को भी महसूस होता है कि वो प्रेग्‍नेंट है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि पुरुषों को भी कभी कभी गर्भावस्था के लक्षण महसूस होते है। यह एक प्रकार का सिंड्रोम होता है जो पुरुषों को ठीक वैसे ही लक्षण महसूस कराता है जिसे महिलायें गर्भवती होने पर करती हैं। इसे सिंपथेटिक प्रेगनेंसी भी कहते है जिसमें पुरुषों को लगता है कि वो प्रेग्‍नेंट है। इस सिंड्रोम को कौवॉड सिंड्रोम (Couvade syndrome) के नाम से भी जाना जाता है। 

...तो इस वजह से पुरुषों को होता है प्रेग्‍नेंट होने का अहसास

इस वजह से सेक्‍स के लिए पार्टनर के सामने गिड़गिड़ाती हैं महिलाएं क्‍योंकि…

मनोवैज्ञानिक कारण कुछ शोध ये बताते हैं कि कौवॉड सिंड्रोम आम हो सकता है, और ये कोई घोषित मानसिक बीमारी नहीं है। हालांकि आगे और भी अध्ययनों से यह निर्धारित करने की जरूरत है कि कौवॉड सिंड्रोम मनोवैज्ञानिक कारणों वाली कोई शारीरिक स्थिति है या नहीं। कौवॉड सिंड्रोम के जुड़े लक्षणों की सूचनाओं के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हैं और आमतौर पर गर्भावस्था के पहले और तीसरे ट्राइमेस्टर के दौरान ही होते हैं। 

शारीरिक लक्षण इसके लक्षणों शारीरिक लक्षणों में मतली, ईर्ष्या, पेट में दर्द, सूजन, भूख में परिवर्तन, सांस की समस्याएं, दांत में दर्द, पैर में ऐंठन, पीठ दर्द और मूत्र या जननांग में जलन आदि हो सकते हैं।

मनोवैज्ञानिक लक्षण इसके मनोवैज्ञानिक लक्षणों में नींद आने में समस्या, चिंता, अवसाद, कम कामेच्छा, थकान और बेचैनी जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं। 

अगर आपको है पैर हिलाने की है आदत तो जाइए सावधान…

ऐसी फीलिंग आना रोमांचक चाहे कौवॉड सिंड्रोम असली है या नहीं, खास बात यह है कि एक पिता बनना भावनात्मक और तनावपूर्ण रूप से रोमांचक हो सकता है। अगर आपकी साथी भी गर्भवती हैं तो तनाव प्रबंधन करने के लिए कदम उठाएं और पिता बनने के लिए तैयार हो जाएं। आप इसके लिये डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। या फिर अपने मित्रों और परिवार के लोगों से इस संबंध में प्रोत्साहन ले सकते हैं। अपने साथी से भी इस संबंध में बात करें। 

Back to top button