इस साल भारत बन सकता है दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

तेज विकास की बदौलत भारत इसी साल विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्था वाली सूची में ब्रिटेन को पछाड़कर पांचवें स्थान पर आ सकता है। वैश्विक कंसल्टेंसी फर्म प्राइसवाटरहाउस कूपर्स (पीडब्ल्यूसी) ने अपनी हालिया रिपोर्ट में यह दावा किया है।इस साल भारत बन सकता है दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की जीडीपी वृद्घि दर काफी तेजी से आगे बढ़ रही है जिससे वह वर्ष 2019 में ही ब्रिटेन को पीछे छोड़ देश की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। ब्रिटेन और फ्रांस समान विकास दर और जनसंख्या होने के कारण इस सूची में आगे-पीछे होते रहते हैं लेकिन भारत आगे निकला तो उसकी जगह स्थायी हो जाएगी, क्योंकि बड़ी जनसंख्या और प्रति व्यक्ति आय का निचला स्तर होने के कारण उसके तेजी पकड़ने की संभावना अधिक है।

विकास दर में बड़ा अंतर
रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत और ब्रिटेन की विकास दर में बड़ा अंतर है। वर्ष 2019 में ब्रिटेन की जीडीपी वृद्घि दर 1.6 फीसदी, फ्रांस की 1.7 फीसदी जबकि भारत की 7.6 फीसदी रहेगी। फर्म का कहना है कि अगर कोई बड़ा वैश्विक कारक या कच्चे तेल में बड़ा उछाल नहीं आता तो वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की विकास दर 7.6 फीसदी रहेगी।

सिर्फ 2.17 लाख करोड़ रुपये पीछे
रिपोर्ट में बताया गया कि विश्व बैंक की वर्ष 2017 की सूची के अनुसार, छठे नंबर पर काबिज भारत की जीडीपी 183.85 लाख करोड़ रुपये है जबकि पांचवें नंबर पर स्थित ब्रिटेन की जीडीपी उससे सिर्फ 2.17 लाख करोड़ रुपये अधिक है। फ्रांस जिसकी जीडीपी 183.18 लाख करोड़ रुपये है, उसे भारत ने 2017 में छठे से खिसकाकर सातवें स्थान पर कर दिया है।

सातवें स्थान पर खिसकेगा ब्रिटेन
वैसे तो फ्रांस और ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था आगे-पीछे होती रहती है लेकिन वर्ष 2018 और फिर 2019 में ब्रिटेन में ब्रिग्जिट जैसी प्रक्रिया से आई उथल-पुथल की वजह से स्थिति फ्रांस के लिए ज्यादा बेहतर है। इतना ही नहीं पाउंड के मुकाबले यूरो में आई मजबूती से भी फ्रांस इस सूची में ब्रिटेन को पछाड़कर छठे स्थान पर आ सकता है और ब्रिटेन पांचवें से सीधे सातवें स्थान पर खिसक जाएगा।

अमेरिका सबसे आगे
देश जीडीपी (लाख करोड़ रुपये)
अमेरिका 1376
चीन 868
जापान 345
जर्मनी 260

Loading...

उज्जवलप्रभात.कॉम आप तक सटीक जानकारी बेहतर तरीके से पहुँचाने के लिए कटिबद्ध है. आप की प्रतिक्रिया और सुझाव हमारे लिए प्रेरणादायक हैं... अपने विचार हमें नीचे दिए गए फॉर्म के माध्यम से अभी भेजें...

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com