इस साल आएगी मारुती की यह कार, 48.2 का होगा एवरेज

Marutu-suzuki-hybrid-16-09-2015-1442373203_storyimage (1)भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए भारतीय बाजार में जल्द ही स्विफ्ट का हाइब्रिड वेरिएंट लॉंच कर सकती है। जानकारों के मुताबिक घरेलू बाजार में इस तरह की कार का इंतज़ार काफी पहले से किया जा रहा है। वही कंपनी ने इस कार को रेंज एक्सटेंडर नाम दिया गया है।मारुती सुजुकी ने इस कार का निर्माण एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भारत सरकार के लिए शुरू किया था, जबकि अब कंपनी इसे बाजार में लोगो के लिए भी लांच करने की तैयारी में है। कंपनी इस चार को लेकर यह दावा है कि मारुति सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड 48.2 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देगी। जो की फ़िलहाल बाजार में उपलब्ध अन्य गाड़ियों के मुकाबले कही ज्यादा है। हालांकि कंपनी ने इसके लॉन्चिंग की कोई समय सीमा तय नहीं की है।

 

मारुति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर के फीचर्स

  • मारुति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर तीन मॉडल है- सीरीज हाइब्रिड, पैरलल हाइब्रिड और ऑल इलेक्ट्रिक।
  • कार में 658सीसी, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा हुआ है, जिसे परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर से जोडा गया है।
  • कंपनी के दावे के अनुसार इस कार का माइलेज 48.2 किमी/लीटर तक होगा।
  • इसके अलावा कार की इलेक्ट्रिक ड्राइविंग रेंज 25.5 किमी तक की होगी।
  • स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर का वजन 1,600 किलोग्राम है और इसकी लिथियम-आयन बैटरी को 200 वी के शॉकेट से पूरी तरह चार्ज होने में तकरीबन 1.5 घंटे लगते हैं।
  • कार में इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, रिमोट कीलेस एंट्री और रियर डिस्क ब्रेक्स जैसी सुविधाएं भी हैं।
क्या है हाइब्रिड टेक्नोलॉजी
हाईब्रिड टेक्नोलॉजी से मतलब दो ईधन से चलने वाले हाईब्रिड कारें पेट्रोल या डीजल और बैट्री की पावर से चलती है।  दुनिया भर में हाईब्रिड टेक्नोलॉजी को लेकर अलग अलग वाहन बनाए गए हैं। इसमें डीजल-बैट्री, पेट्रोल- बेट्री से चलने वाली गाडियां होती है। ऐसी गाड़ियां ईधन की बचत ज्यादा करती हैं और इनसे प्रदूषण भी काफी कम होता है।

एक इवेंट के दौरान ही मारुति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर (हाइब्रिड मॉडल) को भी दिखाया गया था। कंपनी अधिकारियों ने उस समय कहा था कि स्कीम और उस पर मिलने वाली राहत के बारे में सरकार की तरफ से स्पष्टता आने के बाद ही वे हाइब्रिड मॉडल्स को डेवलप करेंगे।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button