इस विधि से बनाएं शाही भिन्डी, डिनर में लग जाएंगा चार-चांद

शाही भिन्डी जैसा कि इसके नाम से ही लग रहा है, इसका स्वाद लंबे समय तक आपकी जुबां पर बना रहेगा, तो दोपहर के लंच या रात के डिनर में इस लाजवाब डिश को बनाएं और खुद भी खाएं व दोस्तों को भी खिलाएं।
आवश्यक सामग्री :
भिन्डी 300 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/4 चम्मच
गरम मसाला पाउडर- 1/2 चम्मच,
फ्रेश क्रीम- 2 चम्म
कसूरी मेथी- 1/2 चम्मच
तेल- 2 चम्मच
घी- 1 चम्मच
कटा प्याज- 1
काजू- 1/4 कप
टमाटर- 1
लहसुन- 4 कलियां
कद्दूकस किया अदरक- 1 चम्मच
इलायची- 2, लौंग- 2
दालचीनी- 1 टुकड़ा
हरी मिर्च- 1
शाही जीरा- 1 चम्मच
ये भी पढ़ें- इस जानवर की एक्टिंग देख नहीं रोक पाएंगे हंसी, देखिए खास वीडियो
बनाने की विधि :
भिन्डी को धोकर काट लें। एक पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें और उसमें शाही जीरा डालें। जब जीरा पकने लगे तो उसमें इलायची, दालचीनी और लौंग डालकर कुछ सेकेंड भूनें। प्याज, अदरक और लहसुन डालें। प्याज के मुलायम होने तक पकाएं। अब पैन में काजू और हरी मिर्च डालें। अब पैन में टमाटर डालें और मध्यम आंच पर भूनें।
जब सभी सामग्री अच्छी तरह से पक जाए तो गैस ऑफ कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे ग्राइंडर में डालकर पीस लें। अब उसी पैन में घी गर्म करें और उसमें भिन्डी को डालकर पकाएं। जब भिन्डी आधी पक जाए तो उसमें आवश्यकतानुसार नमक छिड़क दें। ध्यान रखें कि भिन्डी जले नहीं। भिन्डी को बाउल में निकाल लें।
अब उसी पैन में एक चम्मच तेल और गर्म करें और उसमें मसालों का तैयार पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें। अच्छी तरह से मिलाकर मसालों को पकाएं। भिन्डी को अब ग्रेवी में डालकर मिलाएं। ग्रेवी अगर गाढ़ी हो तो उसमें आवश्यकतानुसार गर्म पानी डालें। एक उबाल लाने के बाद आंच धीमी  करके दो से तीन मिनट तक पकाएं। सबसे अंत में क्रीम और कसूरी मेथी डालकर मिलाएं। गर्मागर्म सर्व करें।
The post इस विधि से बनाएं शाही भिन्डी, डिनर में लग जाएंगा चार-चांद appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Loading...
loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...