इस मौसम में त्वचा के लिए स्पेशल केयर के TIPS

बदलते मौसम में त्वचा के प्रति जरा-सी लापरवाही आपकी सुंदरता को बिगाड़ सकती है। कभी थोड़ी सर्दी तो कभी धूप और धूल भरी हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेती हैं, जिससे त्वचा बेजान हो जाती है। इसलिए इस मौसम में आपकी त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। कई लोगों की त्वचा तैलीय होती है तो कई लोगों की त्वचा रूखी। रूखी त्वचा को तो हम क्रीम, लोशन लगाकर काफी हद तक सही कर लेते हैं, लेकिन तैलीय त्वचा सबसे ज्यादा परेशान करती है।इस मौसम में त्वचा के लिए स्पेशल केयर के TIPS

सन्स्क्रीन को नजरअंदाज न करें

सन्स्क्रीन की जरूरत जितनी गर्मियों में है, उतनी ही सर्दियों में भी। बदलते मौसम में हम अमूमन सन्स्क्रीन को नजरअंदाज करने लगते हैं, जबकि इस मौसम में भी अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचना जरूरी है।

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल है जरूरी

अगर आप बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए अभी से मॉइस्चराइजर और मसाज ऑयल का इस्तेमाल करें तो त्वचा की नमी बरकरार रहेगी। इस मौसम में ऑयल आधारित गाढ़े मॉइस्चराइजर सही रहते हैं।

अल्कोहल से बचाएं

आप जिस टोनर, आफ्टरशेव आदि का इस्तेमाल करते हैं, उनमें मौजूद अल्कोहल से आपकी त्वचा रूखी बनती है। ऐसे में उत्पाद खरीदते वक्त देख लें कि अल्कोहल की मात्रा कितनी है।

मलाई फायदेमंद

इस मौसम में आप घर में मौजूद चीजों जैसे मलाई, बेसन, दूध से त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं।

चेहरे को ठंडे पानी से धोएं, रसीले फल खाएं

अपने चेहरे के लिए हल्के और फलों के गुणों वाले या नेचुरल उत्पादों का ही प्रयोग करें। दिन में 3-4 बार चेहरे को ठंडे पानी से धोएं, चेहरे की चमक बढ़ती है। इस मौसम में तापमान बढ़ने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे त्वचा की चमक कम होने लगती है। इससे बचने के लिए खूब पानी पिएं और रस भरे फलों का सेवन करें। अपनी डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदाथार्ें को शामिल करें। यदि आप जिम नहीं जाते तो घर पर ही व्यायाम या योग करें। त्वचा को कांतिमय बनाए रखने के लिए कम-से-कम छह घंटे की नींद जरूर लें।

इससे भी रहेगी त्वचा स्वस्थ

इस मौसम में 10 मिनट से अधिक देर तक न नहाएं। स्क्रब का प्रयोग बिल्कुल न करें। ज्यादा बेहतर होगा कि नहाने के पानी को थोड़ा गुनगुना कर लें। साबुन की जगह मॉइस्चराइजिंग क्लींजर का प्रयोग करें। ये त्वचा को रूखा नहीं बनाते और न ही किसी और तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। अगर त्वचा ज्यादा रूखी है तो साबुन रहित क्लींजर का इस्तेमाल करें। त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए रोजाना चेहरे पर हाइड्रोमाइश, हाइडे्रटिंग एम्प्यूल या मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। माह में एक बार फेशियल अवश्य कराएं।

कुछ चीजें घर पर तैयार करें

0 टमाटर का पेस्ट भी इस मौसम में होने वाले सनबर्न से बचने के लिए कारगर है।
0 अगर आपकी त्वचा धूप की वजह से झुलस गई हो तो चेहरे पर तरबूज और एलोवेरा का पेस्ट लगाएं।
0 गुलाब जल, नीबू, खीरा और दही को एक साथ मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में ताजगी बनी रहती है। इससे तापमान बढ़ने की वजह से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी उसकी रक्षा होती है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button