इस भयंकर बीमारी की वजह से जिंदगी भर कभी चप्पल-जूते नहीं पहन पाएगी ये लड़की

- in ज़रा-हटके

देश में एक ऐसी भी लड़की है जो चाहते हुए भी चप्पल और जूते नहीं पहन सकती है? जानते हैं क्यों, क्योंकि इसे एक ऐसी बीमारी है जो जिसके कारण इसके पैरों का हाल ऐसा हो गया है।इस भयंकर बीमारी की वजह से जिंदगी भर कभी चप्पल-जूते नहीं पहन पाएगी ये लड़की

21 साल की कश्मीरी लड़की ने अपने पैरों की वजह से स्कूल जाना भी बंद कर दिया है। जी हां जम्मू कश्मीर से रहने वाली तौहीदा जान एक अजीब बीमारी की शिकार है। डॉक्टरों का कहना है कि उसे एलिफेटियायिय नामक बीमारी है। जिसके इंफेक्शन से उनका पैर सूजकर फुटबॉल के आकार का हो गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बीमारी की वजह से इंफेक्शन के कारण अंगूठा भी कटवाना पड़ा था। 

हजारों बार डॉक्टरों से चेकअप कराने के बाद भी तौहिदा की हालत जस की तस है। उनकी समस्या का कोई भी हल अभी तक नहीं निकलकर आया है। बस तौहिदा की एक ही तमन्ना है कि वह भी अपने दोस्त की तरह जूते पहने। तौहिदा का कहना है कि पैरों की वजह से किसी भी मौसम में उसे बिना चप्पलों के ही घूमना पड़ता है। फिर चाहे आसपास के इलाकों में 10 फुट तक बर्फ ही क्यों न जम जाएं। इसके अलावा वह नार्मल तरीके से चल भी नहीं सकती हैं।

 बता दें कि लिफेंटियासिस को लिंफेटिक फालेरिएसिस के नाम से जाना जाता है। जो कि मच्छरों के काटने से फैलती है। इससे सबसे ज्यादा पैर संक्रमित होते है। यह कीटाणु लिंफेटिक सिस्टम में अपना घर बना लेते है। जिससे उत्तक ज्यादा मोटे हो जाते है। जिसके कारण पैर नार्मल से बहुत ज्यादा बढ़ जाते है। जो कि समय के साथ बढ़ता जाता है। WHO के मुताबिक, दुनियाभर में इस बीमारी से करीब 12 करोड़ लोग ग्रसित हैं।  जिसका हर किसी को इलाज नहीं मिल पाता है।

1 Comment

  1. Comment…kya iska koi इलाज Nhi hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आधी रात बहू के बिस्तर पर जाकर लेट गया ससुर, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि..

देश में महिलाओं और लड़कियों पर अत्याचार होने